IANS News

अमेरिका : संदिग्ध इबोला पीड़ित चिकित्सा निगरानी में

न्यूयॉर्क, 30 दिसम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका में एक नागरिक के संभावित रूप से इबोला के संपर्क में आने के बाद उसे गोपनीय तौर पर नेब्रास्का मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां वह चिकित्सकों की निगरानी में है। यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का मेडिकल सेंटर कॉलेज ऑफ पब्लिक हेल्थ (यूएनएमसी) ने शनिवार को घोषणा की कि मध्य अफ्रीकी देश कांगो में सहायता प्रदान करते हुए वह इबोला के संपर्क में आ गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नेब्रास्का राज्य के सबसे बड़े शहर ओमाहा में स्थित यूएनएमसी ने कहा कि इस शख्स में वर्तमान में हालांकि कोई इबोला के लक्षण नहीं मिले हैं, लेकिन उसे निगरानी में रखा गया है।

चिकित्सकों की निगरानी संभवत: दो सप्ताह तक जारी रहेगी। एक बार अगर लक्षण स्पष्ट हो जाता है तो नेब्रास्का बायोकंटेमेंट यूनिट नागरिक को भर्ती कर लेगा, जो आधिकारिक तौर पर रोगी नहीं है और गोपनीयता के कारण उसकी पहचान का खुलासा नहीं किया गया है।

यूएनएमसी में संक्रामक रोग विशेषज्ञ और महामारी विज्ञान के सहायक प्राध्यापक टेड सीसलैक ने कहा, “ऐसी संभावना है कि यह व्यक्ति वायरस के संपर्क में आया है, लेकिन न तो यह बीमार है और न ही संक्रमण की चपेट में है। अगर लक्षण सामने आते हैं तो इससे निपटने के लिए नेब्रास्का मेडिसिन/यूएनएमसी टीम दुनिया में सबसे योग्य है।”

 

=>
=>
loading...