NationalTop NewsUttar Pradeshमुख्य समाचार

PM मोदी का पूर्वांचल दांव , क्या किसान साबित होंगे ‘गेम चेंजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गोरखपुर दौरे पर हैं। यहां एक चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। वह यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरुआत करेंगे। इसे सबसे बड़ा चुनावी तोहफा माना जा रहा है क्योंकि किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार 12 करोड़ किसानों के खाते में सीधे दो हजार रुपए ट्रांसफर करेंगे। इस दौरान वह किसानों के साथ मन की बात भी करेंगे। 
आपको बता दें किसान सम्मान निधि योजना को पू्र्वांचल में प्रारम्भ करने के पीछे कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एंट्री को मुख्य वजह माना जा रहा है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी का यह कदम गेम चेंजर माना जा रहा है।
प्रधानमंत्री का गोरखपुर दौरा बेहद महत्वपूर्ण है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अमित शाह ने प्रधानमंत्री के दौरे से पहले शनिवार को पार्टी के किसान मोर्चा के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि गोरखपुर से लॉन्च होगा।

किसान सम्मान निधि योजना की बड़ी बातें:- 

-पीएम मोदी रविवार को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के दौरान पहली किश्त के रूप में 1.7 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत राशि वितरित करेंगे।
-मोदी सरकार ने अंतरिम बजट में 12 करोड़ गरीब किसानों को साल में 6000 रुपये देने का ऐलान किया था। जिसके तहत सरकार ने  ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की घोषणा की थी।
-इस योजना के चलते सरकार किसानों के खाते में 6000 रुपये 3 किश्तों में अकाउंट में ट्रांसफर करेगी। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिनके पास दो हेक्टेयर या उससे कम जमीन है। योजना की पहली किश्त की धनराशि रविवार को वितरित की जाएगी।
 -लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले सरकार के इस कदम से सीधा किसानों को लाभ होगा। सरकार का तोहफा वोट में कितना तब्दील होगा या नहीं ये तो चुनाव के बाद नतीजे ही बताएंगे। लेकिन उससे पहले मोदी सरकार के इस कदम को गेमचेंजर माना जा रहा है।
 -हाल ही में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मिली हार का मुख्य कारण किसानों की नाराज़गी थी। यही कारण है कि सरकार ने किसानों को अपने पाले में लाने के लिए ये बड़ा दांव चला है।
=>
=>
loading...