NationalTop News

अमेरिका का भारत को समर्थन, पाकिस्तान को लगाई फटकार

वाशिंगटन। बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की एयर स्‍ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। श्रीनगर के सभी यात्री विमान रद्द कर दिए गए हैं। साथ ही श्रीनगर एयरपोर्ट पर सभी रनवे खाली करने के आदेश दिए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर, पठानकोट, जम्मू और लेह के एयरपोर्ट हाई अलर्ट पर रखे गए हैं। पंजाब और दिल्ली एयरपोर्ट और राज्यों में हाई अलर्ट किया गया है। सभी सुरक्षा बलों को सीमा के आस-पास के इलाकों पर अलर्ट पर रखा गया है।

इस बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत की विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पॉम्पियो इस मामले को लेकर बात की। माइक पॉम्पियो ने कहा कि उनकी इस बारे में भारतीय समकक्ष सुषमा स्‍वराज से बात हुई, जिसमें उन्‍होंने भारत और अमेरिका के बीच घनिष्‍ठ सुरक्षा साझेदारी और दक्षिण एशिया में शांति एवं सुरक्षा स्‍थापित करने के साझा लक्ष्‍य पर जोर दिया।

पॉम्पियो ने कहा कि भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद उनकी पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से भी बात हुई, जिसमें उन्‍होंने साफ कहा कि क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए जरूरी है कि इस्‍लामाबाद किसी तरह की सैन्‍य कार्रवाई न करे। उन्‍होंने पाकिस्‍तान से दो टूक यह भी कहा कि उसे अपनी सरजमीं पर सक्रिय आतंकियों के खिलाफ तुरंत ठोस कदम उठाने की आवश्‍यकता है।

भारतीय वायुसेना ने अपने सभी पायलटों को दो मिनट में उड़ान भरने का अलर्ट जारी कर दिया है। ध्यान रहे कि यह अलर्ट तब जारी किया जाता है, जब देश में कोई जंग शुरू होने वाली हो। सेना के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल शंकर प्रसाद ने कहा कि कोई माने या न माने लड़ाई शुरू हो चुकी है। लड़ाई का यह सिलसिला पाकिस्तान ने शुरू किया है। इसका बड़ा अंजाम उसे भुगतना पड़ेगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH