ऑटोमोबाइल्समुख्य समाचार

रेसिंग कार फार्मला 1 को भी दी मात, मात्र 2 सेकेंड में पकड़ लेती है 100 किमी की रफ्तार

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के स्वामित्व वाली इटली की लग्जरी इलेक्ट्रिक कार कंपनी Automobili Pininfarina ने अपनी नई कार Battista Batista को जिनेवा मोटर शो में शोकेस किया। इस कार की खासियत यह है कि लग्जरी इलेक्ट्रिक हाइपर कार होने के बावजूद यह किसी फार्मूला वन रेसिंग कार से भी तेज दौड़ती है।

Battista Batista एक ऐसी गाड़ी बन गयी है जो मात्र 2 सेकेंड से कम वक्त में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। जो किसी भी फार्मला 1 कार से बेहद तेज है। Battista बिना कोई प्रदूषण फैलाए 250 मील प्रति घंटे की रफ्तार के बैरियर को तोड़ सकती है। इस कार को 2020 में लॉन्च किया जाएगा। 2020 में इसे बनाने वाली कंपनी Pininfarina SpA को 90 साल पूरे जाएंगे, इस मौके पर इसे लॉन्च किया जाएगा।

Battista में कार्बन फाइबर मोनोकॉक चैसिस और कार्बन फाइबर बॉडी मिलेगी। वहीं इसमें टी शेप में 120 kWh का बैटरी पैक मिलेगा और चार मोटरें मिलेंगी जो चारों पहियों को अलग-अलग टार्क देंगी। इसमें पांच रेडिएटर वाला कूलिंग सर्किट होगा। साथ ही इसमें 390 एमएम के फ्रंट और रिअर के लिए कार्बन सिरेमिक के 6 पिस्टन ब्रेक मिलेंगे। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर यह 480 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। Battista में 120 kWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई हैं। इस हाइपर कार की मोटर पावर 1,900 एचपी और 2,300 एनएम का टार्क देती है। वहीं Battista एक ऑल व्हील ड्राइव कार है। वहीं इस कार के सस्पेंशन खासतौर पर थ्रीलिंग एक्सपीरियंस देने के लिए ही डिजाइन किए गए हैं। वहीं बतिस्ता में 0 से 300 किमी की रफ्तार 12 सेकेंड में पकड़ लेती है और 350 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है।

Pininfarina SpA कंपनी के मुताबिक साल में केवल 150 बैटिस्ट कारें ही बनाएगी। इन कारों को उत्तरी अमेरिका, यूरोप और मध्य एशिया में सप्लाई किया जाएगा। महिन्द्रा ग्रुप ने 2015 में 5 करोड़ यूरो में खरीदा था। इस कंपनी को 1930 में शुरू किया गया था

 

 

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava