International

आतंकी हमले के बाद ऐसा क्या हुआ जो न्यूजीलैंड की महिलाएं सिर ढकने पर हुई मजबूर

15 मार्च 2019 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में गोलीबारी हुई, जिसमें 50 लोग मारे गए थे। इस हमले के बाद से न्यूजीलैंड में मुस्लिम खौफ में जी रहे हैं। उनके इसी खौफ को बाहर निकालने के लिए न्यूजीलैंड की महिलाओं ने एक खूबसूरत कदम उठाया है जिसके तहत न्यूजीलैंड की सभी महिलाएं अपना सिर ढककर अपनी दिनचर्या के काम  को कर रही हैं।

नूज़ीलैंड की महिलाएं आतंकी हमले के खौफ से निकलने के लिए एक कैंपेन चलाया है, जिसका नाम है #headscarfforharmony। इस कैम्पेन के तहत न्यूजीलैंड की महिलाएं मुस्लिम समुदाय के समर्थन में हिजाब पहन रही हैं। साथ ही, अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर headscarfforharmony हैशटैग के साथ शेयर कर रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, इस कैम्पेन की शुरुआत ऑकलैंड की एक डॉक्टर Thaya Ashman ने की है। आतंकी हमले के बाद उन्होंने सुना था कि मुस्लिम महिलाएं इस बात से बेहद घबराई हुई हैं।

उन्होंने बताया कि मुस्लिम महिलाओं में उस हमले का ऐसा खौफ छाया हुआ है कि वो अब अपने घर से बाहर निकलने में भी घबराती हैं। यहां तक वो मानती है, अगर वो घर से बाहर अपना सिर ढककर निकलेंगी, तो आतंकवादी उन्हें अपना निशाना बना लेगें। यही वजह है कि मुस्लिम महिलाओं के दिल से इस खौफ को निकालने के लिए Thaya ने यह कदम उठाया।

Thaya ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मैं यह कहना चाहती हूं कि हम आपके साथ हैं, हम चाहते हैं कि आप सड़कों को भी अपना घर समझें, हमें आपसे प्यार है, हम आपका समर्थन और आपकी इज्जत करते हैं। इस कैम्पेन का मकसद मुस्लिम समुदाय को यह बताना है कि हम उनके साथ हैं।’

‘मैं माफी चाहती हूं कि मैं सिर को सही तरीके से नहीं ढक सकी। लेकिन मैं ऐसा करके सिर्फ यह बताना चाहती हूं कि मैं मुस्लिम महिलाओं के समर्थन में हूं। सब एकजुट हों।’

 

 

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava