NationalTop Newsमुख्य समाचार

Rajasthan: सिरोही में इंडियन एयर फोर्स का फाइटर प्लेन मिग-27 क्रेश, पायलट सुरक्षित

राजस्थान के सिरोही के गोडाणा गांव के बांध क्षेत्र पास भारतीय वायु सेना का एक लड़ाकू विमान क्रैश हो गया। वायु सेना के जिस लड़ाकू विमान का क्रेश हुआ है प्रारम्भिक तौर पर उसका मिग-27 होना बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ये विमान अपनी नियमित उड़ान पर था।

सूत्रों के अनुसार लड़ाकू विमान के पायलट सुरक्षित रूप से पैराशूट के जरिए नीचे उतर आए। हादसे की खबर मिलने के बाद जोधपुर वायुसेना स्टेशन से रेस्क्यू टीम मौके के लिए रवाना हुई है। हादसे के कारण का अभी पता नहीं चला है और विस्तृत ब्योरे की प्रतीक्षा की जा रही है।हाल ही में बीकानेर में भी भारतीय वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 क्रेश हुआ था। उस समय मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान नाल में दुर्घटनागस्त हो गया था लेकिन सौभाग्य से पायलट समय रहते पैराशूट की मदद से सुरक्षित बच निकलने में सफल रहा था। उस समय भी मिग-21 लड़ाकू विमान ने नाल वायु सैनिक अड्डे से नियमित मिशन पर उडान भरी थी लेकिन यह कुछ देर बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में गड़बड़ी का पता चलते ही पायलट ने पैराशूट की मदद से छलांग लगा दी थी।जानें क्या है मिग 27
मिग 27 एक रुसी लड़ाकू विमान है। मूल रूप से इसे सोवियत संघ में मिकोयान-गुरेविच ब्यूरो द्वारा डिज़ाइन और निर्मित किया गया था। बाद में लाइसेंस पर भारत में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स द्वारा बहादुर विमान के रूप में भी इसे निर्मित किया गया था। यह मिकोयान-गुरेविच मिग-23 लड़ाकू विमानों पर आधारित है लेकिन मिग-23 के विपरीत यह एयर-टू-ग्राउंड हमले करने के लिए अनुकूलित है।मिग-27 का रूस के बाहर व्यापक उपयोग नहीं देखा गया है। चूंकि ज्यादातर देशों ने मिकोयान-गुरेविच मिग-23बीएन और सुखोई एसयू-22 का विकल्प चुना है। यह ग्राउंड अटैक की भूमिका में भारतीय, कज़ाख और श्रीलंका के एयर फोर्स मे अभी भी सेवा में मे बना हुआ है। सभी रूसी और यूक्रेनी मिग-27 सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava