Uttar Pradesh

यूपी के 28 जिलों पर छाया चक्रवात का ख़तरा, हो सकती है बड़ी तबाही, कहीं आपका जिला लिस्ट में तो नहीं

उत्तर प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की सूचन के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार आंधी-तूफान आ सकता है। धूल भरी तेज आंधी के साथ बिजली के भी गिरने के आसार है।इसे देखते हुए मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। मना जा रहा है अगले तीन दिनों 5,6 और 7 अप्रैल को चक्रवात आ सकता है। बता दें अलर्ट में वेस्टर्न यूपी के अधिकांश जिलों के नाम मौसम विभाग ने जारी किए हैं।

मौमस विभाग से मिल जानकारी के अनुसर पूर्वी अफगानिस्तान और उसके नजदीकी क्षेत्रों के समुद्र तल के पास 3।1 किलोमीटर पर पश्चिम विक्षोभ के कारण चक्रवाती तूफान आ सकता है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान के ऊपर चक्रवाती तूफान मंडरा रहा है जिसके कारण धूल भरी आंधी और तूफान आने की आशंका है। यह तूफान पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के मध्य से उठ सकता है। चक्रवाती तूफान नॉर्थ मध्य प्रदेश से पूर्वी राजस्थान से उठ सकता है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट में यह भी कहा गया है कि तूफान की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हो सकती है। कई जगह बिजली भी गिर सकती है। इसलिए यूपी के कई जिलों में अलर्ट भेजकर जिला प्रशासन को चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों पर पड़ सकता है गहरा प्रभाव
सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अमरोहा, मुरादाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, फिरोजाबाद, आगरा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, झांसी, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, खिली, पीलीभीत।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava