InternationalNationalTop Newsमुख्य समाचार

रूस का ‘अनमोल नगीना’ बने PM मोदी, ‘सर्वोच्च नागरिक सम्मान’ से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री को उनके 5 साल के शासनकाल में दुनिया भर से कई सम्मान मिल चुके हैं। दुनिया भर में भारत के बढ़ रहे गौरव और स्थान के चलते पीएम मोदी को दुनिया के कई बड़े देश महत्वपूर्ण सम्मानों से सम्मानित क्र चुके हैं जो कि भारत और भारतवासियों के लिए बेहद गर्व की बात है।

ऐसे में 2019 लोकसभा चुनाव के बीच विपक्षीय दलों के हमले को झेल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रूस से अच्छी खबर आई है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को गुरूवार को ‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ सम्मान के लिये नामित किया। भारत और रूस के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये मोदी को इस सम्मान के लिये चुना गया । रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी । अधिकारी  ने बताया कि ‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ रूस का सर्वोच्च सरकारी सम्मान है ।

रूसी दूतावास ने अपने एक बयान में कहा है, ”12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंट एंड्रयू यानी रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का ऐलान किया गया है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये सम्मान भारत और रूस के रिश्तों को मजबूत करने के लिए दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रूस की ओर से सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिए जाने पर आभार जताया है साथ ही रूस की जनता और राष्ट्रपति पुतिन को शुक्रिया कहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘इस गरिमापूर्ण पुरस्कार के लिए शुक्रिया। मैं राष्ट्रपित पुतिन और रूस की जनता को आभार व्यक्त करता हूं। रूस और भारत की दोस्ती की नींव बहुत गहरी है। हमारी साझेदारी का भविष्य बहुत उज्ज्वल है। दोनों राष्ट्रों के बीच सहयोग हमारे नागरिकों के लिए अप्रत्याशित परिणाम लेकर आएगा।’ आपको बता दें पीएम मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनको यह सम्मान मिला है।हाल ही में UAE के राष्ट्रपति खलीफा बिन ज़ायेद अल नाह्यान ने प्रंधानमंत्री को जायेद मैडल सम्मान से सम्मानित किया था।दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार 2018 से नवाजा गया।इससे पहले 26 सितंबर 2018 को 73वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने नरेंद्र मोदी को चैंपियन ऑफ़ एअर्थ अवार्ड वसे नवाज़ा था।इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन में ‘ग्रैंड कॉलर’ सम्मान से भी नवाजा गया।

 

 

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava