NationalTop News

इस हेलीकाप्टर से ही रैलियों में जाते हैं PM नरेंद्र मोदी, जानिए क्या है इसमें ख़ास

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तहत तीन चरणों के चुनाव हो चुके हैं जबकि अभी चार चरणों के चुनाव होना बाकी है। इस बीच तमाम दलों के मुखिया चाहे वो अखिलेश हों, मायवती हों या फिर अमित शाह और मोदी हों, अपनी-अपनी पार्टी को जीत दिलाने के लिए एक के बाद एक रैली और जनसभाएं कर रहे हैं। आपने गौर किया होगा कि पीएम मोदी जब भी कहीं चुनावी रैली में जाते हैं तो वो एक ख़ास हेलिकॉप्टर से वहां पहुंचते हैं जो आकार में बेहद विशाल होता है।

आपको बता दें कि PM मोदी हर बार Mi-17 हेलिकॉप्टर से ही चुनावी रैलियों में पहुंचते हैं। यह एक सोवियत रशियन हेलिकॉप्टर है। यह एक मीडियम ट्विन टर्बाइन ट्रांसपोर्ट हेलिकॉप्टर है जो काफी भार उठा सकता है। हेलिकॉप्टर MI17 लेटेस्ट तकनीक से लैस हेलिकॉप्टर है। यह हेलिकॉप्टर इतना मजबूत होता है कि बन्दूक की गोलियों से हुए हमले को भी झेल ले जाए। यह हेलिकॉप्टर बेहद ही सुरक्षित होने के साथ मजबूत भी होता है। वायुसेना के कई जरूरी अभियानों में इस हेलिकॉप्टर की मदद ली जाती है जिनमें बचाव कार्य भी शामिल है।

हेलिकॉप्टर कई तरह के हथियारों से भी लैस है। शतर्म-5 मिसाइल्स, S-8 रॉकेट, एक 23 मिमी मशीन गन, पीकेटी मशीन गन्स के साथ-साथ इसमें 8 फायरिंग पोस्ट्स भी हैं। इन पोस्ट्स से हथियारों को लक्ष्य तक भेदने में इस्तेमाल किया जाता है। ये हेलिकॉप्टर्स ऐसी तकनीक से लैस है जिससे रात में भी आसानी से कार्रवाई की जा सकती है। भारतीय वायु सेना के कई बचाव एवं राहत कार्य में भी इस विमान की काफी अहम भूमिका होती है।

आपको बता दें कि 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले में इसी हेलिकॉप्टर की मदद से एनएसजी कमांडो को कोलाबा में आतंकियों से मुकाबला करने के लिए उतारा गया था। ख़ास बात यह है कि यह हेलिकॉप्टर किसी भी परिस्थित में काम के लिए तैयार रहता है और वो भी बेहद सुरक्षित तरीके से और यही वजह है कि पीएम मोदी को रैली स्थल में लाने के लिए इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH