NationalTop Newsमुख्य समाचार

भारतीय वायुसेना को मिली एक ऐसी ताकत, थर्राया पाकिस्तान, जानें खासियत

नई दिल्ली। पाकिस्तान को धूल चटाने के लिए भारतीय वायुसेना को पहला अपाचे हेलिकॉप्टर मिल गया है। अपाचे मिलने से वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ गई है।

 

भारत ने अमेरिका के साथ 22 अपाचे हेलीकॉप्टर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। हैलीकॉप्टर का पहला बैच मार्च में ही आने वाला था लेकिन किसी कारणवश यह मई में भारत आ सका है।आपको बता दें कि भारत ने 3 बिलियन डॉलर में 15 चिनूक और 22 अपाचे हेलीकॉप्टर का सौदा किया था। भारतीय और अमेरिकी राजनयिकों के अनुसार भारतीय सेना को सौंपने से पहले इनकी हवाई क्षमता की जांच करने और फ्लाइट टेस्ट करने की बात की गई थी।अटैक करने वाले अपाचे हेलीकॉप्टर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में रखे जाएंगे। भारतीय सेना में शामिल होने वाला यह हेलीकॉप्टर अपने एडवांसड टेक्नोलॉजी के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है।अपाचे हेलीकॉप्टर भारतीय सेना की रक्षात्मक क्षमता तो बढ़ाएगा ही इससे सेना को जमीन पर मौजूद खतरों से लड़ने में भी मदद मिलेगी। अपाचे भारतीय सेना के आधुनिकीकरण को भी रफ्तार देगा।

हैलिकॉप्टर की खासियतें

* इसकी अधिकतम रफ्तार 280 किलोमीटर प्रति घंटा है।
* अपाचे को रडार से पकड़ना बेहद मुश्किल है।
* सबसे खतरनाक हथियार : 16 एंटी टैंक मिसाइल छोड़ने की क्षमता।

* हेलीकॉप्टर के नीचे लगी राइफल में एक बार में 30 एमएम की 1,200 गोलियां भरी जा सकती हैं।
* अपाचे की फ्लाइंग रेंज करीब 550 किलोमीटर है।
* अपाचे हेलीकॉप्टर एक बार में पौने तीन घंटे तक उड़ सकता है।
* नाइट विजन सिस्टम की मदद से रात में भी दुश्मनों की टोह लेने, हवा से जमीन पर मार करने वाले रॉकेट दागने और मिसाइल आदि ढोने में सक्षम।
* अपाचे दुनिया के उन चुनिंदा हेलीकॉप्टर्स में शामिल है जो किसी भी मौसम या किसी भी स्थिति में दुश्मन पर हमला कर सकता है।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava