NationalTop Newsमुख्य समाचार

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश सिंह भगेल के वीर सावरकर पर विवादित बोल, कहा- जिन्ना से पहले दिया दो राष्ट्र का सिद्धांत

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बयान से चुनाव के बाद फिर से सियासी सरगर्मियां बढ़ा सकती हैं। भूपेश बघेल ने नेहरू की पुण्यतिथि पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि सावरकर ने सबसे पहले दो राष्ट्र का सिद्धांत दिया, जिसे बाद में मोहम्मद अली जिन्ना ने अपनाया।भूपेश बघेल ने ये बयान सोमवार को दिया औज आज यानि मंगलवार को सावरकर की जयंती है।

भूपेश बघेल ने कहा कि देश की आजादी के साथ ही बंटवारा हुआ। इसके लिए लोग जवाहर लाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराते हैं जबकि हकीकत ये है कि वीर सावरकर की सोच को जिन्ना ने जमीन पर कामयाब होने दिया। बघेल के इस बयान पर बीजेपी ने निशाना साधा है। बीजेपी का कहना है कि ‘आम चुनाव में मिली हार से कांग्रेस पूरी तरह हताश है और ये हताशा का परिणाम है कि इस तरह की बातें सामने आ रही हैं।’

आपको बता दें कि हाल ही में राजस्थान सरकार ने स्कूली कीटामों से वीर सावरकर के पाठ को हटाने का फैसला किया था। कांग्रेस का मानना था कि स्वतंत्रता संग्राम में वीर सावरकर की खास भूमिका नहीं थी। कांग्रेस का कहना था कि जब सावरकर अंडमान की सेलुलर जेल में सजा काट रहे थे तो उस वक्त उन्होंने अंग्रेजी हुकुमत से अपील की कि अगर उन्हें माफ कर दिया जाए तो वो सरकार का सहयोग करने के लिए तैयार हैं। लेकिन बीजेपी के विरोध और जनमत के सामने कांग्रेस सरकार को झुकना पड़ गया और उन चैप्टर को किताबों में वापस लेना पड़ा।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava