NationalTop News

अमित शाह की सुरक्षा में जुड़ी ब्रीफकेस बैलिस्टिक शील्ड, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

नई दिल्ली। देश का गृहमंत्री बनने के बाद अमित शाह की सुरक्षा में इजाफा किया गया है। पहले उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ के पास थी लेकिन अब उनकी सुरक्षा में इजाफा किया गया है। बताया जा रहा है कि सीआरपीएफ ने अमित शाह की सुरक्षा में तैनात कमांडो को ब्रीफकेस बैलिस्टिक शील्ड दिया है। इस बैलिस्टिक शील्ड का इस्तेमाल प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के जवान करते हैं। ब्रीफकेस बैलिस्टिक शील्ड पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड होती है, जो कि ब्रीफकेस खोलते ही ढाल की तरह काम करने लगती है. यह VVIP व्यक्तियों को तत्काल सुरक्षा देती है।

 

अमित शाह ने 30 मई को ही देश के गृहमंत्री का पद संभाला है जिसके क़रीब एक सप्ताह बाद उनकी सुरक्षा को लेकर ये बदलाव किए गए हैं। सुरक्षा तैनाती में लेकर हुए इस बदलाव की पुष्टि करते हुए दिल्ली के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से बताया कि शाह की सुरक्षा का एक बार पूरा मुआयना किया गया जिसके बाद इसे बढ़ाने का फ़ैसला लिया गया।

अमित शाह को सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने से पहले केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स और दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्री अमित शाह की सुरक्षा की समीक्षा की है। दिल्ली पुलिस ने इंटेलिजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्री के आवास और उनके काफिले की सुरक्षा में बढ़ा दी है।

वहीं सीआरपीएफ की बात करें तो सीआरपीएफ ने गृहमंत्री अमित शाह को जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दे रखी है। सीआरपीएफ ने अमित शाह के गृहमंत्री बनने और गृह मंत्रालय संभालने के साथ ही उनकी सुरक्षा को दो गुना कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 24 से 30 कमांडो हर वक्त गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा में तैनात रहेंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH