National

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान फिर से उड़ाएंगे लड़ाकू विमान

नई दिल्ली। हिन्दुस्तान द्वारा पाकिस्तान पर की गई एयर स्ट्राइक तो आज भी सभी के ज़हन में ताज़ा हैं। यह स्ट्राइक पुलवामा में जवानों पर हुए आतंकी हमलों पर पाकिस्तान को मुँहतोड़ जवाब था। 14 फरवरी यानी की वैलेन्टाइन डे के दिन हमारे सीनों पर पुलवामा हमले का ज़ख्म लगा पूरे देश का गुस्सा आग की तरह दहक कहा था और उस आग से बदले का गुबार उठ रहा था , बात बिल्कुल साफ थी की इस आग को तो अब दुश्मन के खून से ही शांत कराया जा सकता है। हिन्दुस्तान की सरकार ने पलटवार करने की ठान ली थी और पुलवामा हमले के ठीक 13वें दिन यानी की 26 फरवरी को हिन्दुस्तान एयर फोर्स के 12 मिराज लड़ाकू जहाज पाकिस्तान की सीमा में जाकर बमबारी करते है और आतंकी ठिकानों को तबाह कर कई आतंकियों को मौत के घाट उतार वापस हिन्दुस्तान की सीमा में दाखिल हो जाते है।

सुबह इस बात की घोषणा होते ही पूरी दुनिया में होती है और इस घटना के बाद पाकिस्तान के होश उड़ जाते है बौखलाया पाकिस्तान पलटवार के लिए अपने एफ-16 लड़ाकू विमानों से हिन्दुस्तान के एयरबेस को निशाना बनाने की पुरज़ोर कोशिश करता है पर हमारे एयरफोर्स के जवान उसके मनसूबों पर पानी फेर देते है। इसी दौरान एफ-16 को उड़ाने के लिए हिन्दुस्तानी एयरफोर्स का एक मिग – 21 उसके पिछे जाता है जिसे फ्लाइंग पाइलट अभिनंदन उड़ा रहे थे वह उस एफ-16 को तो उड़ा देते है पर उनका खुद का मिग-21 भी पाकिस्तानी मिसाइल का शिकार बन गया था और उन्होनें प्लेन से इजेक्ट कर दिया और पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे। जिसके बाद पाकिस्तानी फौज ने उन्हें पकड़ लिया। बाद में 1 मार्च को हिन्दुस्तान सरकार द्वारा उन्हें छुड़वा लिया गया।

लंबे समय तक वह मिग-21 नहीं उड़ा सके पर अब वह दोबारा मिग के कॉकपिट में नज़र आएंगे। आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को एक बार फिर फाइटर जेट के कॉकपिट में बैठने की मंजूरी दे दी है, क्योंकि उन्होनें हर टेस्ट क्लीयर कर लिया है। इसके साथ ही खबर यह भी है कि अभिनंदन को सैन्य सम्मान वीर चक्र से सम्मानित भी किया जा सकता है ।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH