NationalTop News

कल से बदल जाएंगे ट्रैफिक नियम, इस नियम को तोड़ा तो भरना पड़ेगा 10,000 रु जुर्माना

नई दिल्ली। सितंबर की पहली तारीख से देश में ट्रैफिक के नियम और भी ज्यादा सख्त होने जा रहे हैं। ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि 31 अगस्त की आधी रात से अगर आपने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया तो आपकी जेब खाली हो सकती है, साथ ही आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 1 अगस्त से चालान की रकम में कितना बदलाव होने जा रहा है। नए ट्रैफिक कानून के मुताबिक सड़क पर चलने के नियमों को तोड़ने पर अब पहले से अधिक जुर्माना देना होगा।

हालांकि केंद्र सरकार की ओर से इस बात की छूट दी गई है कि राज्य सरकार इसे सुविधानुसार कभी भी लागू कर सकते हैं। नए नियम के मुताबिक बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर अब 5000 रुपए का जुर्माना देना होगा जबकि पहले यह रकम सिर्फ 500 रुपए थी। नये नियमों में शराब पीकर गाड़ी चलाने को लेकर पहले अपराध के लिये 6 महीने की जेल और 10,000 रुपये तक जुर्माने का प्रावधान है। जबकि दूसरी बार ये गलती करते हैं तो 2 साल तक जेल और 15,000 रुपये के जुर्माना का प्रावधान है।

अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उसे 10,000 रुपये जुर्माना देना होगा, पहले 500 रुपये जुर्माना था। इसी तरह नाबालिग द्वारा अपराध करने पर माता-पिता या मालिक दोषी होंगे। इसमें 25 हजार रुपये का जुर्माना और 3 साल की सजा का प्रावधान है। इसके साथ ही गाड़ी का रजिस्‍ट्रेशन नंबर भी रद्द हो सकता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH