NationalTop News

एयरफोर्स को मिली नई ताकत, भारत ने खरीदा सबसे खतरनाक हेलीकॉप्टर अपाचे

मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में सेनाओं की ताकत को कई गुना बढ़ाने के लिए और दुश्मन को हर मौके पर मुँहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना को कई हथियार मुवैया करवाए है। एक ऐसा ही तोफा इसबार सरकार ने वायुसेना को दिया है।

दरअसल, दुनिया का सबसे खतरनाक हेलीकॉप्टर अपाचे अब हिन्दुस्तानी एयरफोर्स के खेमे में शामिल हो चुका है जिससे एयरफोर्स की ताकत कई गुना बढ़ गई है।

वायुसेना में आठ अपाचे के शामिल होने से उसकी ताकत और घातक हो गई है इसे पाकिस्तान बॉर्डर के पास पठानकोट एयरबेस में शामिल किया गया है ।वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बी एस धनोवा की मौजूदगी में ये हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल किए गए।

भारत सरकार ने अमेरिकी हथियार बनाने वाली कंपनी बोइंग से 4168 करोड़ रुपये  में 22 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा हुआ था और अगले साल तक भारत को 22 अपाचे हेलीकॉप्टर मिल जाएंगे। अपाचे AH-64E अत्याधुनिक तकनीक से लैस है और इसे दुनिया का सबसे खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर भी कहा जाता है।

यह हेलीकॉप्टर करीब 280 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरता है और अपनी डिजाइन की वजह से रडार में आसानी से पकड़ नही पाता है। यह हेलीकॉप्टर दुश्मन के कैंप से लेकर टैंक तक ध्वस्त करने की ताकत रखता है। इसे उड़ाने के लिए दो पॉयलटों की ज़रुरत होती है इसकी चौड़ाई करीब 50 फीट है और ऊँचाई 60 फुट। इसमे हेलीफायर और स्ट्रिंगर मिसाइल्स और सेंसर भी है जिसकी मदद से यह रात में भी काम कर सकता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH