Top NewsUttar Pradesh

वाहन चेकिंग को लेकर डीजीपी का फरमान, अब गाड़ी के पेपर नहीं चेक कर सकेगी पुलिस

लखनऊ। वाहन चेकिंग के नाम पर लोगों को रोककर उनका उत्पीड़न किए जाने की बढ़ती शिकायतों पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ी नाराजगी जताई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिन पूर्व सभी एडीजी जोन के साथ हुई बैठक में कानून-व्यवस्था को लेकर गहन चर्चा की थी। मुख्यमंत्री को शिकायत मिली थी कि पुलिसकर्मी वाहन चेकिंग के नाम पर जनता का उत्पीड़न कर रहे हैं, जिसके बाद सीएम ने ऐसा करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी दिये थे।

सीएम के सख्त रुख के बाद आखिरकार डीजीपी ओपी सिंह को पुलिसकर्मियों की हदें तय करनी पड़ीं। डीजीपी ने निर्देश दिया है कि पुलिसकर्मी गाड़ी के कागज चेक करने के लिए वाहन नहीं रोकेंगे। पुलिसकर्मी हेलमेट व सीट बेल्ट न लगाने वाले और अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के सिर्फ डीएल चेक करेंगे। डीजीपी ने प्रदेश के सभी एसएसपी/एसपी को इन निर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

दरअसल, वाहन चेकिंग के दौरान प्रदूषण, आरसी व बीमा जैसे कागज चेक करने के नाम पर पुलिसकर्मियों द्वारा वसूली की शिकायतें मिल रही थीं। एमवी (मोटर व्हेकिल) एक्ट में जुर्माने की राशि बढ़ाए जाने के बाद पुलिसकर्मियों के भारी जुर्माने का हवाला देकर वाहन चालकों का उत्पीड़न करने के कई मामले भी सामने आये। ऐसी बढ़ती शिकायतों पर डीजीपी ने अधीनस्थों के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH