NationalTop News

जिंदा पकड़ लिया गया मानव जाति के लिए खतरा बना Corona Virus, जानिए कैसा दिखता है

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों में फ़ैल चुका है। इस वायरस को की सबसे खतरनाक बात ये है कि अब तक इसका कोई इलाज नहीं है। हालांकि मानव जाति के लिए ख़तरा बन चुके इस वायरस को जिंदा पकड़ लिया गया है। यह वायरस इस वक्त विश्व के लिए संकट बन चुका है, लेकिन अब इसें पकड़े जाने के बाद लोगों के बचने की उम्मीद जगी है। अभी तक यह नहीं पता था कि Corona Virus दिखता कैसा यानी उसकी संरचना कैसी है। विश्व भर के साइंटिस्ट इस पर खोज कर रहे हैं।

वैज्ञानिकों की टीम को वायरस की असल संरचना की तस्वीर मिल गई है। वैज्ञानिकों की एक टीम ने कोरोना वायरस की पहली तस्वीर जारी की है जिसमें उसका ‘असली रूप’ नजर आ रहा है। डेली मेल के मुताबिक वैज्ञानिकों ने वायरस को निष्क्रिय करने के बाद उसकी तस्वीर कैद की है। वैज्ञानिकों ने वायरस को इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप विश्लेषण तकनीक की मदद से ये कामयाबी हासिल की है। विशेषज्ञ लगातार कोरोना वायरस का इलाज खोजने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच कोरोना वायरस की तस्वीर इस दिशा में काफी अहम योगदान निभा सकती है।

डेली मेल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप विश्लेषण तकनीक के जरिए वायरस नमूने को सुरक्षित रखा गया है। यह अब तक का सबसे प्रामाणिक परिणाम है। विशेषज्ञों की टीम के सदस्य और एसोसिएट प्रोफेसर लियू चुआंग का कहना है, ‘वायरस का जो रूप हम देखते हैं, वह बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि यह प्रकृति में होता है।’

कोरोना वायरस ने शरीर के जिस कोशिका पर हमला किया था, उसकी बुरी हालत भी विशेषज्ञों ने देखी। ये रिसर्च Shenzhen National Clinical Medical Research Center for Infectious Diseases और दक्षिणी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Southern University of Science and Technology) ने की थी।

शेन्जेन थर्ड हॉस्पिटल के सचिव लियू लेई का कहना है कि इस खोज से कोरोनोवायरस के खिलाफ दवाओं और टीकों के विकास में मदद मिलेगी। उनका कहना है कि इस शोध की वजह से इस शोध निकली तस्वीरों की मदद से वायरस के जीवन चक्र को समझने में मदद मिलेगी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH