InternationalTop News

बन गई कोरोना वायरस का खात्मा करने वाली वैक्सीन, इस महिला को सुई लगाते ही..

नई दिल्ली। चीन के वहां शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। इस वायरस से अब तक सात हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में भी कोरोना वायरस के चलते अब तक 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

इस बीच अमेरिका ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए टीके का टेस्ट करना शुरू कर दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि यह दुनियाभर में सबसे जल्दी विकसित किया जाने वाला टीका है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘मुझे खुशी हो रही है कि अपने वैक्सीन के पहले चरण का परीक्षण शुरू कर दिया है। यह इतिहास में सबसे कम समय में तैयार हुई वैक्सीन है।’ उन्होंने कहा कि हम एंटी वायरल थेरेपी और अन्य तरीकों पर भी काम कर रहे हैं। हमारे पास कुछ आशाजनक शुरुआती परिणाम हैं।

आपको बता दें कि 43 साल की महिला को कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन दी गई है। सियाटल की रहने वाली महिला ने इस वैक्सीन का पहला डोज लिया है। अमेरिकी शोधकर्ता इस वैक्सीन को तैयार करने में उसी वक्त जुट गए थे जब चीन में कोरोना वायरस का पता चला था। केपीडब्ल्यू रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक इस वैक्सीन को विकसित करने लगातार कोशिश कर रहे थे। अब पहली बार इसका टेस्ट इंसान पर किया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस का वैक्सीन तैयार करने वाली शोधकर्ताओं की टीम को उनकी इस कामयाबी के लिए बधाई दी है। अब इस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया जा चुका है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH