InternationalNationalTop News

पूरी दुनिया के लिए खुशखबरी, मिल गई है कोरोना वायरस की दवा!

नई दिल्ली। चीन से पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस से बचने के लिए दवा बन गई है। चीन की मेडिकल अथॉरिटीज का कहना है कि जापान के नये टाइप के इंफ्लुएंजा ट्रीट करने की दवाई कोरोना वायरस को ट्रीट करने में इफेक्टिव साबित हो रही है। इस दवाई का नाम फेवीपिराविर है। इसे एविगन के नाम से भी जाना जाता है।

अभी तक इस दवाई का प्रयोग 340 लोगों पर किया जा चुका है। ये अब तक की सबसे ज्यादा इफेक्ट करने वाली दवाई है। इसमें मरीज को 4 दिन में कोरोना पॉजिटिव से नेगेटिव होते देखा गया है। लोगों के फेफड़े 91% पर ठीक हो गए। जबकि बाकी ड्रग में ये इफेक्ट 62% देखा गया।

जापान के डॉक्टर ये तो मानते हैं कि शुरुआती हल्के फुल्के लक्षण इस दवाई से ठीक किये जा सकते हैं पर बहुत गंभीर स्थिति होने पर ये दवाई काम नहीं करती। हालांकि HIV मरीज को दी जानू वाली दवाई के साथ भी इसी तरह की लिमिटेशन देखी गई है। हाल ही में जयपुर के डॉक्टर्स ने कोरोना पीड़ित को HIV ठीक करने वाली दवाईयां दी थी जिसके रिजल्ट थोड़े बेहतर आए थे।

गौरतलब है कि देश में अब तक कोरोना से पीड़ित तीन मरीजों की मौत हो चुकी है। ये मौत दिल्ली, कर्नाटक और मुंबई में हुई हैं। ये सभी पीड़ित उम्रदराज थे। वहीं अब तक देश में 160 से ज्यादा लोग कोरोना से पीड़ित पाए गए हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH