NationalTop News

ताली और थाली की आवाज़ से गूंज उठा पूरा देश, कोरोना के खिलाफ एकजुट हुए लोग

नई दिल्ली।कोरोना से अदृश्‍य जंग लड़ रही दुनिया के लिए एक अच्‍छी खबर है। दुनिया के सबसे तेज कंप्‍यूटर ने ऐसे केमिकल्‍स की पहचान की है जो कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में सक्षम हैं। इन केमिकल्‍स की पहचान के बाद कोरोना के वैक्‍सीन का रास्‍ता खुल सकता है। दरअसल, कोरोना ने विश्‍वभर के वैज्ञानिकों के सामने ऐसी चुनौती पेश की है जिसका अभी तक कोई तोड़ नहीं ढूंढा जा सका है।

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना आज दुनिया के लगभग हर कोने में पहुंच चुका है। इस वायरस का तेजी से बढ़ता प्रसार विश्‍व समुदाय के लिए गंभीर चिंता का सबब बन गया है। इस बीमारी से लड़ने की द‍िशा में अब एक महत्‍वपूर्ण सफलता मिली है। एआई से लैस आईबीएम के सुपर कंप्‍यूटर समिट ने ऐसे रसायनों की पहचान कर ली है जो कोरोना को रोकने में सक्षम हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक इस परीक्षण के दौरान सुपर कंप्‍यूटर समिट ने हजारों परीक्षण किए। इसमें से 77 ऐसे रसायनों की पहचान की गई जो कोरोना के वायरस के प्रसार को रोकने में सक्षम हैं। इस खोज के बाद अब कोरोना के सबसे प्रभावी वैक्‍सीन का रास्‍ता साफ होता नजर आ रहा है। यह प्रयोग ओक र‍िज नैशनल लेब्रोटरी ने किया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH