NationalTop News

कोरोना से लड़ने के लिए इस भारतीय ने दान की इतनी बड़ी रकम, पूरे विश्व में किसी ने नहीं की

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने अब भारत और पकिस्तान जैसे देशों को अपनी जद ले लिया है। भारत में कोरोना से लड़ने के लिए खेल, उद्योग और फिल्म जगत की हस्तियां दान दे रहीं हैं। ऐसे में भारतभारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, WIPRO के मालिक अज़ीम प्रेम जी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में 52750 करोड़ रुपये दान किया है। उन्होंने यह धनराशि ‘अजीम प्रेम जी फाउंडेशन’ को दी है, जो उनकी चैरिटी संस्था है।

भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स अजीम प्रेमजी ने विप्रो लिमिटेड के 34 फीसदी शेयर्स सामाजिक कार्यों के लिए दान करने की घोषणा की। एक बयान में कहा गया कि इन शेयर्स की कीमत 52,750 करोड़ रुपये है। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा जारी बयान में कहा गया, ‘उनके शेयर्स से होने वाले सारे लाभ को परोपकारी गतिविधयों में इस्तेमाल किया जाएगा। उनके पास विप्रो के लगभग 34 फीसदी शेयर्स से होने वाले आर्थिक लाभों का इस्तेमाल परोपकारी किया जाएगा।

‘ अजीम प्रेमजी ने विप्रो के 67 फीसदी शेयर से होने वाली आमदनी को चैरिटेबल फाउंडेशन को दान करने की प्रतिबद्धता जताई है। विप्रो कंपनी में प्रेमजी के परिवार और अन्य कंपनियों की हिस्सेदारी 74.30 फीसदी है। अजीम प्रेमजी द्वारा की गई घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ हुई। लोगों ने उन्हें ‘कॉर्पोरेट रॉबिनहुड’ की उपाधि दे दी।

हालांकि ये पहली बार नहीं है जब अजीम प्रेमजी द्वारा बड़ी राशि दान करने की घोषणा की गई हो। समय समय पर अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा जरूरतमंदों की मदद की जाती रही है। उनके फाउंडेशन द्वारा एक यूनिवर्सिटी भी संचालित की जाती है। वे देश के सबसे पिछड़े इलाकों में शिक्षा के प्रसार के लिए जाने जाते हैं। यह फाउंडेशन कई राज्य सरकारों के साथ करीब से काम करता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH