NationalTop News

कोरोना: चीन ने की दोस्त पाकिस्तान की मदद तो भारत के साथ खड़ा हो गया अमेरिका, दे दिए इतने लाख डॉलर

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने अब भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। यहां कोरोना पीड़ित लोगों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। इस बीच पाकिस्‍तान की मदद के लिए अब उसका ‘सदाबहार दोस्‍त’ चीन आगे आया है। चीन ने पाकिस्‍तान को कोरोना पीड़‍ितों के इलाज में जरूरी 2 टन चिकित्‍सा उपकरण भेजे हैं। इसमें एन95 मास्‍क, वेंटिलेटर, टेस्‍ट किट, मेडिकल प्रोटेक्टिव कपड़े भेजे हैं। यही नहीं चीन के अलीबाबा फाउंडेशन ने हवाई रास्‍ते से 50 हजार कोरोना वायरस किट भेजे हैं। इससे पहले चीनी अरबपति और अलीबाबा समूह के मालिक जैक मा ने 50 हजार सर्जिकल मास्‍क और 50 हजार एन95 रेस्पिरेटर पाकिस्‍तान भेजे थे।

उधर, कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए अमेरिका ने भारत समेत दुनिया के 64 देशों को 17.4 करोड़ डालर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। भारत को इस राशि से 29 लाख डालर मिलेंगे।यह राशि अमेरिका द्वारा फरवरी में घोषित 10 करोड़ डालर की सहायता राशि से अलग होगी।अमेरिका ने यह कदम सेंटर्स फार डिसीज कंट्रोल व अन्य विभागों द्वारा विश्व के 64 देशों में कोरोना के व्यापक विस्तार के बाबत जताये गये खतरे को देखते हुए उठाया है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इसमें से 29 लाख डॉलर भारत को दिए जाएंगे। इस राशि को नई लैब स्थापित करने, कोरोना वायरस के मामलों की जांच, निगरानी करने तकनीकी विशेषज्ञों को तैयार करने पर खर्च किया जायेगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH