Top NewsUttar Pradesh

सीएम योगी ने दिया बड़ा बयान, यूपी में 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुल जाएगा लेकिन..

लखनऊ। कोरोना से निपटने के लिए पीएम मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का एलान किया था जो 14 अप्रैल को ख़त्म हो रहा है। ऐसे में सबके मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्या 14 अप्रैल के बाद लोगों को बाहर निकलने की छूट होगी। क्या मॉल और बाज़ार फिर से पहले की तरह खुलेंगे। फिलहाल इसको लेकर यूपी की योगी सरकार योजना बनाने में जुट गई है।

प्रशासन की मंशा ये है कि लॉकडाउन खुलने पर कोई अफरातफरी न मचे। सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्ययोजना पर अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तैयार कर रहे हैं। प्रशासन के लिए स्कूल, कॉलेज, बाजार और मॉल खुलवाना भी किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। इसके साथ ही लॉकडाउन के दौरान फंसे हुए लोगों को सुरक्षित लोगों को घरों तक शांतिपूर्ण ढंग से पहुंचाना भी चुनौती है।

प्रशासन की मंशा दो स्तरीय रणनीति तैयार करने की है। पहली ये कि मौजूदा व्यवस्था में गतिरोध आए बगैर लॉकडाउन के खत्म होने के बाद धीरे धीरे जनजीवन को बहाल किया जाए।

सरकार भविष्य की तैयारियों को लेकर एनएसएस, एनसीसी, स्काउट्स और युवक मंगल दल के स्वयंसेवकों का भी सहयोग लेने का मन बना रहा है। प्रशासन का मानना है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने और संक्रमण के दौरान क्या करना है, इस संबंध में स्वयंसेवकों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

इसके अलावा चिकत्सकों की सूची भी तैयार की जा रही है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखते हुए मरीजों का उपचार हो सके। इसमें निजी क्षेत्र से डॉक्टर्स की मदद भी ली जा सकती है। जरूरत पड़ने पर निजी चिकित्सालयों के बेड और वेंटीलेटर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH