NationalTop News

कोरोना मरीज पास से गुजरा तो आपका मोबाइल करेगा अलर्ट, जल्द इंस्टाल करें ये एप

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब भारत में अपने पैर तेज़ी से पसार रहा है। भारत सरकार ने इसके असर को कम करने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन किया है लेकिन इसका कोई ख़ास असर होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। कोरोना कब किसको, कहां अपनी चपेट में ले ले कहा नहीं जा सकता।

दिन में आपके आसपास से कई बार लोग गुजरते होंगे। कोरोना एक संक्रमित बीमारी है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ये बीमारी फैलती है। लेकिन कोविड19 का संक्रमण किसको है, ये पता लगा पाना अभी तक आसान नहीं हुआ है। इसके लक्षण 14 दिनों के अंदर कभी भी सामने आ सकते है। ऐसे में ये पता लगा पाना बहुत मुश्किल है कि किस व्यक्ति को कोरोना संक्रमण है। लेकिन एक एप के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं कि आपके पास कोई कोरोना संक्रमित शख्स तो नहीं है।

आरोग्य सेतु एप

कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च आरोग्य सेतु एप आपको यह बताएगा कि आप जोखिम में हैं या नहीं। एप ब्लूटूथ और जीपीएस से चलता है। सरकार का दावा है कि यह एप कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करेगा।

’इस एप को एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर और आईओएस स्टोर से डाउनलोड कर सकता है। ’एप हिंदी, अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराता है। ’एप आपको बताता है कि क्या आप ‘उच्च जोखिम’ वाले क्षेत्र में हैं या नहीं। साथ ही अगर आपके आस पास कोई कोरोना का मरीज है तो भी ये एप आपको अलर्ट कर देगा। ’एप सक्रिय तौर पर सटीकता से काम कर सके, इसलिए इसे हर समय लोकेशन एक्सेस देने और ब्लूटूथ ऑन रखने की जरूरत पड़ती है। ’यदि आप जोखिम या उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं, तो एप आपको परीक्षण कराने जाने के लिए निकटतम परीक्षण केंद्र में अपॉइनमेंट के लिए टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करने के लिए सुझाव देगा। ’एप वायरस से बचाव के लिए बुनियादी सावधानी बरतने के टिप्स भी बताता है। ’यदि आपका परीक्षण सकारात्मक आता है तो यह एप आपका डाटा को सरकार के साथ साझा करेगा। ’एप की गोपनीयता नीति में उल्लेख किया गया है कि यह अन्य थर्ड पार्टी एप के साथ डाटा साझा नहीं करता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH