NationalTop News

पूरी दुनिया देखती रह गई, इस भारतीय कंपनी ने बना लिया कोरोना वायरस का टीका

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से शुरू हे कोरोना वायरस का असर भारत में बढ़ता ही जा रहा है। आज आगरा में 25, राजस्थान में 17 और गोवा में कोरोना का एक नया मामला सामने आया है। वहीं, राजस्थान और मध्यप्रदेश में एक-एक की मौत हो गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 2902 हो गई है। इनमें 2650 सक्रिय हैं, जिनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं 183 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 68 लोगों की मौत हुई है।

इस बीच कोरोना से जंग लड़ रही पूरी दुनिया को भारत ने खुश कर देने वाली खबर दी है। दरअसल भारत ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका विकसित कर लिया है। टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका खोज लिया है। कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने बताया कि देश कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका तैयार कर लिया है। ये देश का पहला टीका है जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में पूरी तरह से सफल है।इस टीके का नाम कोरो-वैक (Coro-Vac) रखा गया है। वायरस से बचाने के लिए इस नाक में डाला जाएगा। दवा इतनी प्रभावी है कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है।

डॉ. एल्ला ने आगे बताया कि कंपनी ने इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल को सीधे अमेरिका में करना शुरू किया है।अमेरिका में जानवर और इंसानों के ट्रायल एक साथ होते हैं।इसकी वजह से टीके की सुरक्षा मानकों की मंजूरी लेने में ज्यादा वक्त नहीं लगता।एक बार अमेरिका में सुरक्षा मानकों पर मंजूरी मिलने के बाद इस टीके को लॉन्च कर दिया जाएगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH