Uttar Pradesh

मथुरा में तैयार दो सैनिटाइजिंग गेट, कैदियों के लिए भी सैनिटाइजिंग टनल,छात्राएं बना रहीं मास्क

मथुरा।(द्वारकेश बर्मन) कोविड 19 यानी कि कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से बचने के लिए लोग भिन्न – भिन्न तरीके खोज रहे हैं। इसी श्रंखला में अन्य जनपदों की देखादेखी जनपद के एक पार्षद तिलक चौधरी ने सैनिटाइजर द्वार तैयार किया है।

जनपद के ह्रदय स्थल व शहर के मध्य में स्तिथ नए बस अड्डे तथा मथुरा रेलवे जंक्शन को जाने वाले रास्ते पर बाबूलाल शिवनाथ अग्रवाल कॉलेज के सामने द्वारिकापुरी कॉलोनी के मुख्य एंट्री प्वाइंट पर एक सैनिटाइजर द्वार तैयार कराया है। इस द्वार पर 20 फव्वारे लगाए गए हैं। इन्हें नजदीक रखी सैनिटाइजर से भरी ट्रॉली से जोड़ा गया है। जब भी कोई व्यक्ति यहां से निकलेगा फव्वारे चलने लगेंगे और व्यक्ति यहां सैनिटाइज हो जाएगा।

स्थानीय पार्षद तिलक चौधरी ने बताया कि यह कार्य उन्होंने क्षेत्र के रहने वाले सभी लोगों के सहयोग से किया है। इससे उनके वार्ड को कोरोना वायरस से बचाव होगा।

*जेल में भी सैनिटाइजर टनल लगाया*

कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से बचाने के लिए जेल के बंदियों को जेल अधिकारियों ने जेल के गेट पर कोरोना सैनिटाइजर टनल लगाया है।

अब जेल में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को इस टनल से गुजर कर खुद को सैनिटाइज करना होगा। यह टनल जेल स्टाफ द्वारा ही तैयार किया गया है।

टनल को जेल के गेट पर ही स्थापित किया गया है। जब भी व्यक्ति जेल में प्रवेश करेगा उसे इस टनल से गुजरना होगा। रविवार को इस टनल का ट्रायल कर सोमवार इसे चालू कर दिया गया है। इसमें लगे फव्वारों के माध्यम से जेल में प्रवेश करने वाले व्यक्ति को सैनिटाइज किया जाएगा।

जेलर अरविंद पांडेय ने बताया कि इससे जेल को कोरोना के संक्रमण को बचाने में मदद मिलेगी। कोरोना को लेकर न्यायिक अधिकारियों द्वारा लगभग प्रतिदिन जेल पहुंचकर सुनवाई की जा रही है। इस सुनवाई में ऐसे प्रत्येक बंदी को जेल से छोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जो कानून के दायरे में छूट सकते हैं। वर्तमान में जेल में कुल 1400 बंदी हैं।

*एनएसएस की छात्राएं वितरण को बना रहीं मास्क*

एसबीबी डिग्री कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की स्वयंसेविकाओं ने पढ़ाई के साथ घर पर ही मास्क तैयार कर जरूरतमंदों को वितरित करने का काम शुरू कर दिया है।

इन छात्राओं का कहना है कि जो जरूरतमंद महामारी से बचाव को अपने मुंह पर मास्क खरीदकर नहीं लगा सकता है। ऐसे लोगों को वह मास्क देने का काम करेंगी।

स्वयंसेविका रेनू योगी ने स्वरचित कविता कोरोना से अपना बचाव आओ मिलकर करो ना के द्वारा जन-जन को जागरूक किया।छात्रा शशि सागर, रुचि गौतम ने कोरोना वायरस का हो खात्मा इस पर गीत, कविता, पोस्टर, स्लोगन के माध्यम से जन जागरूक कार्यक्रम चलाने पर जोर दिया।छात्रा नीलम, हेमलता ने लोगों से मास्क अपने घरों पर तैयार कर प्रयोग करने का सुझाव दिया।छात्रा कल्पना डागर, सुमित्रा, सीता अग्रवाल, निशा रानी ने लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाने का सुझाव दिया है।

विश्वविद्यालय एनएसएस समन्वयक डॉ. रामवीर सिंह चौहान एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ. प्रतिभा सारस्वत ने कहा कि किसी भी अफवाह में ना आएं। कोरोना का कोई लक्षण नजर आए तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। कोरोना जैसे वायरस को दूर करने के लिए हमें लॉकडाउन के नियमों का पालन करना चाहिए। उन्होंने स्वयंसेविकाओं के कार्यों की प्रशंसा की। सभी को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया।

लाइव उत्तर प्रदेश के लिए वरिष्ठ संवाददाता द्वारकेश बर्मन की रिपोर्ट।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH