City NewsTop NewsUttar Pradesh

यूपी का वो जिला जहां लॉकडाउन में घर-घर जाकर बांटे जा रहे कंडोम

बलिया। भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से फैल रहे हैं। इससे बचने के लिए सरकार ने 3 मई तक लॉकडाउन किया है। ऐसे में जो लोग लाकडाउन से पहले आने घर आ सकते थे आ गए हैं। चूंकि हर जगह लॉक डाउन है ऐसे में उनके पास करने को कोई काम नहीं बचा है। अब इसी बात ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। सरकार को डर है कि लॉकडाउन की वजह से कहीं जनसंख्या में वृद्धि न हो जाए।

ऐसे में यूपी के बलिया में स्वास्थ्य विभाग की ओर से घर घर जाकर कंडोम बांटे जा रहे हैं। जिले में अब तक लगभग 30 हजार कंडोम बांटे जा चुके हैं। आशाएं जहां बच्चों में अंतर रखने और अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाओं को छाया टेबलेट दे रही हैं, वहीं पुरुषों को कंडोम वितरित किए जा रहे हैं।

परिवार कल्याण ACMO वीरेंद्र कुमार का कहना है कि लॉकडाउन में जनसंख्या में बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है. इसी को लेकर हर घर में परिवार नियोजन की किट बांटने के निर्देश दिए गए हैं। वहीँ स्वास्थ्य विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि लाॅकडाउन की वजह से दूसरे प्रदेशों में काम करने वाले मजदूर घर वापस आ गए हैं। परिवार नियोजन के लिहाज से यह समय अत्यधिक जरूरी है। इसलिए हम लोग परिवार नियोजन के फायदे बता रहे हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH