NationalTop News

ठेले से सब्जी खरीदते वक्त जरूर ध्यान रखें ये बातें, वर्ना कोरोना से बचना मुश्किल

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस के मामले भारत में तेज़ी से बढ़ रहे हैं। लॉक डाउन के बाद भी इसकी संख्या में कमी आती हुई नहीं दिखाई दे रही है। ये वायरस उन लोगों ही ही ज्यादातर शिकार बना रहा है जो लापरवाही बरत रहे हैं। अगर आप घर के बाहर आने वाले सब्जी वाले से सब्जी भी ले रहे हैं तो भी आपको कोरोना हो सकता है।

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस के बारे में लोगों के बीच आम धारणा यह है कि वो फल और सब्जियों पर से 48 घण्टों के बाद नष्ट हो जाता है, पर ऐसा नहीं है। फल और सब्जियों में अधिक नमी होने के कारण इनमें वायरस के देर तक रुकने की पूरी संभावना है। अगर हम बाजार से फल और सब्जियां लाते हैं और उसकी सतह पर संक्रमित व्यक्ति से किसी भी तरह वायरस पहुंचा हो तो वह 72 घण्टों तक सक्रिय रहता है। इसलिए हमारी लोगों से सलाह है कि फल और सब्जियों को बाजार से लाने के पश्चात हल्का सा साबुन लगाकर पानी से धो लें। सब्जियों को धूप में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से उसकी सतह पर अगर वायरस होगा तो वो नष्ट हो जाएगा।

ठेले वालों से सब्जी लेते समय जरूर करें ये काम

पहली- सब्जी वाले और आपके बीच में 6 फीट की दूरी जरूर हो। इसके अलावा सब्जी लेने पहुंचे दूसरे ग्राहकों से भी आपको दूरी बनाने की जरूरत है।

दूसरी- सब्जी वाला अगर आपके घर के दरवाजे का हैंडल या सब्जी का बैग पकड़े तो उसे भी सैनेटाइज करना होगा।

तीसरी- ठेले वाले कहां-कहां से घूम कर आ रहे हैं, इसका हमें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होता, इसलिए हमें सब्जी को गर्म पानी और नमक से जरूर धोना चाहिए व धोने के बाद उसे एक या दो घंटे तक भीगा हुआ ही छोड़ देना चाहिए।

सब्जियों और फलों को धोने के लिए गर्म पानी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सब्जियों और फलों को अच्छी तरह से धोकर ही खाना चाहिए जिससे कि इनमें मौजूद कीटाणु आसानी से मर सकें।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH