NationalTop News

सर्दी-बुखार के अलावा भी हैं कोरोना के कई लक्षण, गलती से भी न करें नज़रंदाज़

तस्वीर - ANI

नई दिल्ली। अभी तक लोगों को लगता था कि सर्दी, जुकाम और बुखार ही कोरोना के लक्षण हैं लेकिन सेंटर्स फॉर डिसीज एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बताया है कि इनके अलावा भी कोरोना के छह और लक्षण हैं जिन्हें लोग नजरअंदाज करते हैं। ये लक्षण 2-14 दिनों में नजर आ सकते हैं। आईए जानते हैं कौन से हैं ये लक्षण…

सीडीसी के मुताबिक कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को ठंड लगने की समस्या हो सकती है। ये ठीक वैसा ही है जैसा आम फ्लू में लोगों को होता है।

कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर सर्दी के साथ-साथ ठिठुरन या जकड़न जैसे लक्षण भी नजर आ सकते हैं। ठंड की वजह से रोगी का शरीर ठिठुरने लगता है।

सीडीसी ने जो नए लक्षण लिस्टेड किए हैं उनमें मांसपेशियों में दर्द भी बताया गया है। बता दें कि इससे पहले भी कई हेल्थ एक्सपर्ट जोड़ों में दर्द की समस्या के बारे में बता चुके हैं।

कोरोना संक्रमित व्यक्ति के शरीर का चौथा लक्षण तेज सिरदर्द बताया गया है। चीन और अमेरिका में सामने आए कई कोरोना पॉजिटिव लोगों में तेज सिरदर्द की समस्या देखी गई थी।

सीडीसी के मुताबिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के गले में खराश की समस्या हो सकती है। अब तक सामने कई मामलों में गले में दर्द और सूजन की समस्या भी बताई जा रही थी।

सीडीसी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि कोरोना के मरीज जुबान से किसी भी चीज के स्वाद को पहचानने में असमर्थ होते हैं। अब कई देशों में कोरोना के ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां लोगों ने जुबान से स्वाद की पहचान करने की शक्ति को खो दिया था।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH