NationalTop News

कैसा होगा लॉकडाउन 5.0, कहां मिलेगी छूट और कहां जारी रहेगी रोक

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,58,333 हो गई है। गुरुवार को देश में 6500 से ज्यादा मामले आए। इस बीच पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या 194 रही। देश में इस समय सक्रिय मरीजों की संख्या 86,110 है। कुल 4531 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 67,691 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई रविवार के दिन देश को संबोधित कर सकते हैं। पीएम मन की बात’ में लॉकडाउन को बढ़ाने व इसके पांचवें चरण की शुरुआत की घोषणा भी कर सकते हैं।

लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइन्स?

1. लॉकडाउन आगे बढ़ता है तो भी राज्य सरकारें यह तय कर सकेंगी कि किन चीजों पर छूट मिले और किन चीजों पर नहीं।

2. कंटेन्मेंट जोन या हॉटस्पॉट में लॉकडाउन पूरी तरह से लागू होगा।

3- देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के बाद केंद्र सरकार कुछ नए नियमों को लागू कर सकती हैं। कुछ चीजों पर प्रतिबंध भी लगाई जा सकती है।

4- स्कूलों को फिलहाल खोले जाने के आसार नहीं हैं
अन्य शैक्षणिक संस्थानों पर भी यह पाबंदी जारी रह सकती है।

5- शॉपिंग मॉल्स को लेकर भी राज्य सरकार व स्थानीय प्रशासन को ही फैसला करना होगा। लॉकडाउन 4 में शॉपिंग मॉल्स के खोलने पर रोक लगाई गई थी लेकिन अब कयास लगाए जा रहे हैं कि कुछ राज्य सरकारें अपने यहां चुनिंदा इलाकों में शॉपिंग मॉल्स खोलने की इजाजत दे सकती हैं।

6- रेलवे यात्रा और घरेलू उड़ान जारी रहेंगे. दिल्ली मेट्रों की सेवा भी कुछ हद तक 1 जून के बाद शुरू की जा सकती है।

7- लॉकडाउन 5 का सबसे ज्यादा असर बड़े शहरों यानी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, पुणे, थाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता में देखने को मिलेगा. क्योंकि इन सभी शहरों में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है.

8- लाकडाउन 5 में किसी भी धार्मिक स्थान के खोले जाने पर संशय बना हुआ है. धार्मिक स्थानों पर लोगों के जमा होने पर रोक रहेगी. लेकिन इसका फैसला करने का अधिकार भी केंद्र, राज्य सरकारों को दे सकती है. बता दें कि कर्नाटक सरकार ने बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर सिफारिश की थी कि धार्मिक स्थानों को खोला जाए।

9- देश में रेस्तरां व खाने पीने के स्थानों जहां लोग जुटते हैं, इनके खोले जाने पर अभी विचार किया जा रहा है। लेकिन इस बाबत भी चर्चा है कि यह फैसला करने का अधिकार भी राज्य सरकार को दे दिया जाएगा।

10- अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लॉकडाउन 5.0 में प्रतिबंध जारी रहने की उम्मीद है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH