NationalTop News

पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चखेंगे ये ख़ास आम, ट्रेन से किए गए रवाना

पटना। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहार के ख़ास जर्दालू आम का स्वाद चखेंगे। इसके 1500 अलग-अलग पैकेट भागलपुर से ब्रह्मपुत्र मेल ट्रेन से दिल्ली भेज दिए गए हैं। भागलपुर का जर्दालू आम बेहद लोकप्रिय है। भागलपुर से संदेश के रूप में यह आम हर साल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भी भेजा जाता है। पुराने लोग कहते हैं इस आम में एक खास तरह की खुशबू और स्वाद है जो इसे दूसरे आमों से अलग करता है। व्यावसायिक जानकार बताते हैं कि यह आम देश की कई मंडियों में अपने नाम से बिकती है और लोग इस आम का इंतजार करते हैं।

बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा किइस प्रसिद्ध आम को आज 1500 अलग-अलग पैकेट में पैक कर भागलपुर से ब्रह्मपुत्र मेल ट्रेन से दिल्ली भेज दिया गया। इसके बाद ट्रेन से उताकर आम को बिहार भवन भेजा जाएगा। जहां से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित अन्य लोगों के नाम से पैकट उनतक पहुंचा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि तैयार पैकेट में न केवल आम होंगे, बल्कि उसकी खासियत बताने के लिए एक-एक पम्पलेट भी भेजा गया है।

पम्पलेट में कहा गया है, यह आम सिर्फ स्वाद में ही उत्तम नहीं है, बल्कि इसमें और भी कई खासियत हैं। इस आम में फाइबर अधिक होता है, जो पेट के लिए उत्तम है। यह सुपाच्य होता है। इसमें सुगर की मात्रा कम है, जिससे सुगर और रक्तचाप वाले मरीज भी इसे खा सकते हैं। जर्दालू आम को जीआई (जियोग्राफिकल इंडिकेशन टैग) मिल चुका है, जिससे इसे अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिल गई है। उन्होंने बताया कि कल सुबह सड़क मार्ग से शाही लीची की भी खेप दिल्ली भेजी जाएगी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH