Top NewsUttar Pradesh

देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बना लखनऊ, इन इलाको की हवा सांस लेने लायक भी नहीं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में प्रदूषण की स्थिति काफी गंभीर है। राजधानी लखनऊ तो देश के सबसे प्रदूषित शहरों में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। कुछ यही हाल कानपुर का भी है। कानपुर देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर है। लखनऊ का लालबाग इलाका सबसे प्रदूषित क्षेत्र रहा। यहां पर एक्यूआई 437 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गई। यह अब तक का सबसे ज्यादा प्रदूषण है। दूसरे स्थान पर तालकटोरा क्षेत्र रहा। यहां पर एक्यूआई 411 माइक्रोग्राम दर्ज हुई है। उधर अलीगंज की हवा भी खतरानक होने की स्थिति में पहुंच गई है। यहां पर एक्यूआई 357 माइक्रोग्राम रिकार्ड की गई है।

प्रशासन सड़कों और पेडों पर पानी के छिड़काव के प्रयास कर रहा है लेकिन ये नाकाफी साबित हो रहे हैं। इसके अलावा तमाम जिलों में पराली जलाने पर एफआईआर से लेकर गिरफ्तारी तक की कार्रवाई हो रही हे लेकिन नतीजे दिखाई नहीं दे रहे हैं।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के एअर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक, लखनऊ का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 447 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की गंभीर स्थिति तक पहुंच गया है। इसके साथ ही लखनऊ देश के तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। पहले स्थान पर हरियाणा का फतेहाबाद शहर है, जहां का एक्यूआई 466 है, वहीं दूसरे नंबर पर यूपी का मुरादाबाद है यहां 457 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH