NationalTop News

बहन-भाई के प्रेम का त्योहार भाई-दूज आज, जानिए टीके का शुभ मुहूर्त

पंच पर्व महोत्सव दिवाली का पांचवां पर्व भाई-दूज है जिसे यम द्वितीया भी कहा जाता है। यह भाई बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक है तथा देश भर में बड़े सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाया जाता है। इस साल भाई दूज शनिवार को है। खास बात यहा है कि इस बार टीका कराने के लिए भाई-बहन को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया पूरे दिन है और कभी भी टीका किया जा सकता है।

प्रतिवर्ष कार्तिक शुक्ल द्वितीया को भैयादूज का पर्व मनाया जाता है। इस दिन बहनें भाई को अपने घर आमंत्रित कर अथवा सायं उनके घर जाकर उन्हें तिलक करती हैं और भोजन कराती हैं। इस दिन को यम द्वितीया भी कहते हैं, इस दिन मृत्यु के देवता यमराज का पूजन किया जाता है।

यूं तो भैया दूज का टीका अभिजीत मुहूर्त में करना श्रेष्ठ होता है। वैसे, शनिवार को पूरे दिन द्वितीया है। अभिजीत मुहूर्त का समय पूर्वाह्न 11.32 से 12.35 तक है। दूसरा मुहूर्त अपराह्न 01.19 से 3.36 तक है।

इस दिन यमुना में स्नान करना, माथे पर बहन के हाथों से तिलक लगवाने तथा बहन के हाथ से बना भोजन खाने की मान्यता है। बहनें अपने भाई की लम्बी आयु के लिए यम की पूजा करती हैं और व्रत भी रखती हैं। राखी की तरह इस दिन भी भाई अपनी बहन को अनेक उपहार देते हैं। मान्यता है कि अपने भाई को राखी बांधने के लिए बहनें उनके घर जाती हैं परंतु भैया दूज पर भाई अपनी बहन के घर जाता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH