InternationalNationalTop News

बढ़ गई है माउन्ट एवरेस्ट की ऊंचाई, नेपाल-चीन ने की घोषणा

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर की ऊंचाई बढ़ गई है। जी हाँ आपने सही सुना। नेपाल और चीन ने संयुक्त रूप से माउंट एवरेस्ट को दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी बताते हुए इसकी ऊंचाई 8,848.86 मीटर बताया है। यह माउंट एवरेस्ट की पुरानी मान्य ऊंचाई से 86 सेंटीमीटर ज्यादा है।

इस सबसे ऊंची चोटी की नई ऊंचाई का ऐलान नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञवली और चीन के विदेश मंत्री वांग यी द्वारा संयुक्‍त रूप से किया गया. दोनों देशों ने करीब दो साल तक सर्वे वर्क पूरा करने के बाद इस नई ऊंचाई की घोषणा की है। इस मसले पर नेपाल के विदेश मंत्री ने कहा कि ये बेहद खास और ऐतिहासिक पल है. वहीं, चीनी विदेश मंत्री ने दोनों देशों की दोस्ती को बेमिसाल बताया है।

आपको बता दें कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई को अंग्रेजों द्वारा पहली बार 1849 में मापा गया था. तब से ही इसकी ऊंचाई को लेकर विवाद रहा है। नेपाल में साल 2015 में आए भीषण भूकंप के बाद से भी ये अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं कि एवरेस्‍ट की ऊंचाई में बदलाव हुआ है. हालांकि, अब माउंट एवरेस्‍ट की ऊंचाई को लेकर विवाद खत्‍म हो गया है। चीन और नेपाल ने संयुक्‍त रूप से ऐलान किया है कि इसकी नई ऊंचाई अब 8848.86 मीटर है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH