NationalTop News

भारत माता के महान सपूत सरदार पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करता हूं: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज 70वीं पुण्यतिथि है। पटेल को लौह पुरुष के नाम से जाना जाता है। आजादी के बाद जब वह देश के गृहमंत्री बने तो उस वक्त उन्होंने सभी छोटी और बड़ी रियासतों का भारत में विलय कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इतिहास में उन्हें इस उपलब्धि के लिए विशेष तौर पर याद किया जाता है

31 अक्तूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा में उनका जन्म हुआ था और 15 दिसंबर 1950 को मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था। इस मौके पर यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें नमन किया है। सीएम योगी ने कहा कि आज लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की पुण्यतिथि के अवसर पर मैं प्रदेशवासियों की ओर से उनके द्वारा किए योगदान के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें कोटि-कोटि नमन करता हूं।

योगी ने कहा कि भारत माता के महान सपूत सरदार वल्लभभाई पटेल जी का, जिन्होंने वर्तमान भारत की एकता अखंडता के लिए अहर्निश प्रयास करते हुए एक बड़ी सफलता प्राप्त की, भारत सदैव कृतज्ञ चित्त से स्मरण करेगा व उनके प्रति अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त करेगा। कुटिल अंग्रेज इस बात को जानते थे कि अब भारत को बहुत अधिक दिनों तक वे अपने शासन के अधीन नहीं रख सकते तो उनकी मंशा थी भारत को टुकड़े-टुकड़े में बांटने की, उनकी उस दुरभिसंधि को विफल करने में सरदार वल्लभभाई पटेल जी ने सबसे बड़ी भूमिका का निर्वहन किया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH