NationalTop News

भारत में कब से लगेंगी कोरोना की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के कम होते आंकड़ों के बीच अब हर कोई यही सवाल पूछ रहा है कि यहां कोरोना की वैक्सीन कब से लगना शुरू हो जाएंगी। इसका जवाब खुद स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दिया है। हर्षवर्धन ने कहा, “हमारी पहली प्राथमिकता टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता रही है। हम उस पर कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं। मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है, शायद जनवरी के किसी भी सप्ताह में, हम भारत के लोगों को पहला कोविड वैक्सीन शॉट देने की स्थिति में हो सकते हैं।”

हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए केंद्र सरकार सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर राज्य, जिला और ब्लॉक लेवल पर तैयारियों के लिए पिछले 4 महीने से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमने राज्य, जिला और ब्लॉक स्तरों पर टास्क फोर्स का गठन किया है। देश भर में हजारों मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित किए गए हैं। हमने राज्य स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित किया है और लगभग 260 जिलों में 20,0 00 से अधिक श्रमिकों को प्रशिक्षित किया है।

उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों के परामर्श के बाद, हमने COVID वैक्सीन के लिए 30 करोड़ लोगों को प्राथमिकता दी है। इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पुलिस, सैन्य और स्वच्छता कर्मचारी, 50 साल से ऊपर के लोग और 50 साल से कम उम्र के लोग शामिल हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH