NationalTop News

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी बनीं IAS, अपने पहले ही प्रयास में हासिल की सफलता

नई दिल्ली। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की छोटी बेटी अंजलि बिरला ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की है। ये उनका पहला प्रयास था। अपने पहले ही प्रयास में उन्होंने सफलता हासिल की है। यूपीएससी की ओर से सोमवार को जारी सूची में नाम आने के बाद उनके शक्ति नगर स्थित निवास पर अजंली को बधाई देने वालों का तांता लग गया।

प्रशासनिक सेवा में जाने के बाद अंजलि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं। जैसे ही अंजलि को पता चला कि उनका चयन हो गया है उन्होंने इसका श्रेय उन्होंने बड़ी बहन आकांक्षा को देते हुए कहा कि उन्होंने मुझे पढ़ाया और हर समय मोटिवेट किया। वह हर वक्त मेरे साथ रहती थीं। सिविल सेवा परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक की रणनीति बनाने में उनका पूरा सहयोग मिला।

अपनी सफलता को लेकर अंजलि ने बताया कि उन्होंने प्रतिदिन 10 से 12 घंटे परीक्षा की तैयारी की। परीक्षा के लिए उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन्स विषय चुने थे। परिवार में राजनीतिक माहौल होने के बाद भी प्रशासनिक सेवाओं के क्षेत्र में जाने के सवाल पर अंजली ने कहा कि पिता राजनीतिज्ञ हैं, मां चिकित्सक हैं। परिवार के सभी अन्य सदस्य भी किसी न किसी रूप में सामाजिक सेवा के क्षेत्र से जुड़े हैं। वे भी अपनी मेहनत से स्वयं के पैरों पर खड़ा होकर एक अलग दृष्टिकोण से परिवार से अलग एक नए क्षेत्र में समाज की सेवा करना चाहती थीं। लिहाजा यूपीएससी परीक्षाओं की ओर रूख किया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH