Regional

गुरुग्राम में मृत पाए गए 11 कौवे, बर्ड फ्लू के खतरे की आशंका

गुरुग्राम। पूरा देश जहां इस समय कोरोना नामक महामारी से जूझ रहा है वहीं दूसरी ओर देश में बर्ड फ्लू की दस्तक ने लोगों को चिंता में डाल दिया। देश में कई जगहों पर चिकन और अंडे के दामों में भारी गिरावट आई है तो वहीं कइयों ने चिकन खाना छोड़ दिया है।

इस बीच गुरुग्राम में तीन जगहों पर लगातार दो दिनों में कुल 11 कौओं के मृत पाए जाने से जिले में बर्ड फ्लू के खतरे की आशंका बढ़ गई है। अधिकारियों ने कहा कि पशुपालन और वन्यजीव और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं और मौतों के पीछे के कारण की जांच शुरू कर दी गई है। हालांकि, वन्यजीव अधिकारियों ने कहा कि कौओं की मौत के पीछे का सही कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है और कहा कि नमूने लेकर आगे की जांच के लिए पंजाब के जालंधर भेज दिया गया है।

वन्यजीव विभाग के अनुसार, जिले में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। जोनल वन्यजीव अधिकारी आरपी डांगी ने कहा, ‘पशुपालन और वन्यजीव विभाग की टीमों ने जिले के वेटलैंड पर नजर रखना शुरू कर दिया है। पोल्ट्री फार्म हाउस संचालकों को कुछ भी संदिग्ध लगने पर विभागीय अधिकारियों को तुरंत सूचित करने का निर्देश दिया गया है।’

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH