मुख्य समाचार

ब्रिटिश काउंसिल के कार्यालयों में होगा भारतीय नाटकों का मंचन

ब्रिटिश काउंसिल इंडिया, भारतीय नाटकों का मंचन, रेज प्रॉडक्शंस मुंबई, रॉयल कोर्ट थिएटर लंदनbritish council india
ब्रिटिश काउंसिल इंडिया, भारतीय नाटकों का मंचन, रेज प्रॉडक्शंस मुंबई, रॉयल कोर्ट थिएटर लंदन
british council india

नई दिल्ली| ब्रिटिश काउंसिल इंडिया ने बुधवार को कहा कि देश में मौजूद नौ ब्रिटिश काउंसिल में कुछ चयनित भारतीय नाटकों का मंचन किया जाएगा।

ब्रिटिश काउंसिल ने कहा कि रेज प्रॉडक्शंस, मुंबई तथा रॉयल कोर्ट थिएटर, लंदन के सहयोग से यह दिसंबर 2016 तथा मार्च 2017 के बीच राइटर्स ब्लॉक कलेक्शन के नाटकों का मंच पर पाठ किया जाएगा।

राइटर्स ब्लॉक एक पहल है, जो भारतीय दर्शकों के लिए नए नाटककारों की खोज करता है, उन्हें प्रशिक्षण देता है तथा नाटकों का मंचन कराता है।

काउंसिल का प्रत्येक कार्यालय राइटर्स ब्लॉक के पूर्व छात्रों के माध्यम से दो पटकथाओं की रीडिंग, नाटककार से बातचीत तथा उभरते नाटककारों के लिए एक कार्यशाला आयोजित करेगा।

ब्रिठिश काउंसिल इंडिया के निदेशक अलन जेम्मेल ओबीई ने एक बयान में कहा, “इन नाटककारों की सफलता का हिस्सा होना हमारा सौभाग्य है। मुझे इस बात को लेकर सचमुच में प्रसन्नता हो रही है कि हम दिल्ली में इन नाटकों के माध्यम से भारत की विविधता की संपदा तथा परंपरा का समारोह मनाना जारी रखे हुए हैं। मैं लोगों से यह अपील करूंगा कि वे आगे आएं और इन प्रतिभावान लेखकों के कार्यो का समर्थन करें।”

मुंबई में शुरू होने वाला शोकेस दिल्ली में भी जारी रहेगा। इस दौरान अंग्रेजी व हिंदी नाटकों का मंचन होगा। शुक्रवार को ‘ओके, टाटा, बाय बाय’ तथा शनिवार को पूर्वा नरेश द्वारा नाट्यलेखन पर एक कार्यशाला आयोजित होगी।

=>
=>
loading...