Top NewsUttar Pradesh

प्रत्येक अस्पताल में 36 घण्टे का ऑक्सीजन बैकअप होना चाहिए: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। ऑक्सीजन री-फिल केन्द्रों पर जिम्मेदार अधिकारियों की तैनाती की जाए।ऑक्सीजन टैंकरों को GPS से जोड़ा जाए तथा प्लांट पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाए।

सीएम योगी ने कहा कि किसी भी दशा में ऑक्सीजन की कालाबाजारी न होने पाए। ऐसा करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर व NSA के तहत कार्रवाई की जाए।खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग तथा गृह विभाग समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें। प्रत्येक अस्पताल में 36 घण्टे का ऑक्सीजन बैकअप होना चाहिए। चिकित्सा शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए सभी जनपदों में कोविड बेड की संख्या दोगुनी करें।

उन्होंने कहा कि लखनऊ के KGMU डेडिकेटेड हॉस्पिटल में नोडल अधिकारी कैम्प करें। एरा, इंटीग्रल, टी.एस. मिश्रा, हिन्द, मेयो, प्रसाद व सक्सेना निजी मेडिकल कॉलेजों को टेकओवर किया गया है। इनकी मॉनिटरिंग प्रदेश सरकार द्वारा तैनात नोडल अधिकारी करें। मडेसिविर इंजेक्शन और फैबीफ्लू जैसी जीवन रक्षक दवाओं की निर्बाध आपूर्ति के लिए आवश्यक है, इसकी मॉनिटरिंग की जाए। प्रदेश में प्रतिदिन 50 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग के अनुरूप केन्द्र सरकार को समय से पत्र प्रेषित किया जाए।

सीएम योगी ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के प्रावधानों को सख्ती से लागू किया जाए। मास्क के अनिवार्य उपयोग के सम्बन्ध में प्रवर्तन की प्रभावी कार्यवाही की जाए।निगरानी समितियों से संवाद बनाकर उनसे फीडबैक लगातार प्राप्त किया जाए। ऑक्सीजन उत्पादन व री-फिलिंग से जुड़ी इकाइयों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो। औद्योगिक इकाइयों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए गतिविधियां संचालित की जाएं। सभी जनपदों में क्वॉरंटीन सेंटर को प्रभावी ढंग से क्रियाशील रखा जाए 108 एम्बुलेंस सेवा की 50 प्रतिशत एम्बुलेंस का उपयोग कोविड मरीजों के लिए किया जाए। एम्बुलेंस के रिस्पॉन्स टाइम को कम किया जाए।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH