BusinessNational

मारुति ईको एम्बुलेंस खरीदने पर भारी छूट, वाहन की कीमत में की गयी 88,000 रुपये की कटौती

credits: Google

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित जीएसटी दरों के अनुसार कोविड-19 से जुड़ी चीजों पर जीएसटी कम कर दी गई है। इसके चलते वाहन निर्माता कंपनी मारुति ने भारत में अपनी ईको वैन के एम्बुलेंस वर्जन की कीमतों में कमी की घोषणा की है। कंपनी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के साथ एक नियामक फाइलिंग के माध्यम से इसकी घोषणा की और बताया कि बदली हुई जीएसटी दरों के अनुसार कंपनी के ईको वाहन की कीमत में 88,000 रुपये की कटौती की गई है।

जानकारी के लिए बता दें, पहले ये जीएसटी दरें 28% थी जो अब घटाकर 12% कर दी गई है। घटी हुई दरों के अनुसार मारुति ईको एम्बुलेंस की कीमत कुल 6.16 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रह गई है। वहीं जीएसटी दरों में यह कटौती 30 सितंबर, 2021 तक वैध रहेगी। मारुति सुजुकी ने नियामकीय फाइलिंग में कहा कि वित्त मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित जीएसटी दरों के अनुसार ईको एम्बुलेंस की लागत में 88,000 रुपये की कमी आएगी। जिसके चलते ईको एम्बुलेंस की एक्स-शोरूम कीमत में कमी होगी, और दिल्ली में संशोधित कीमत 6,16,875 होगी।”

जीएसटी परिषद की 44वीं बैठक में हुए फैसले के बाद एम्बुलेंस को लग्जरी आइटम की कैटेगरी से हटा दिया गया है। जिसके कारण अब नई एम्बुलेंस को खरीदने पर 28 प्रतिशत की जगह केवल 12 फीसदी का जीएसटी देना होगा। बताते चलें, पहले एम्बुलेंस को लग्जरी आइटम माना जाता था।

हाल ही में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई 44 वीं जीएसटी परिषद की बैठक में कोविड -19 से जुड़ी राहत और संबंधित आपूर्ति समान जैसे हैंड सैनिटाइज़र, पल्स ऑक्सीमीटर, BiPAP मशीन, टेस्टिंग किट, एम्बुलेंस और तापमान जाँच उपकरण के लिए कम दरों की घोषणा की गई है। जिसके चलते कीमतों में कटौती की गई है।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH