NationalTop News

कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी का धीमा होना एक चेतावनी: डॉ वीके पॉल

नई दिल्ली। बीते कई दिनों से देश में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। साथ ही मौतों की संख्या में भी कमी आ रही है। हालांकि इसको लेकर सरकार ने एक चेतावनी जारी कर दी है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में हाल में प्रतिदिन धीमी गति से कमी होना एक चेतावनी है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा कि तीसरी लहर की संभावना बनी हुई है क्योंकि आबादी संक्रमण के प्रति अब भी बहुत जोखिमग्रस्त है।

डॉक्टर पॉल ने चेतावनी दी, ‘हम अब तक सामुदायिक प्रतिरक्षा के चरण में नहीं पहुंचे हैं। हम संक्रमित होकर सामुदायिक प्रतिरक्षा नहीं प्राप्त करना चाहते हैं। हम टीकों के मामले में प्रगति कर रहे हैं और हमारे सर्वाधिक जोखिमग्रस्त समूह, 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, में करीब 50 प्रतिशत लोग सुरक्षित हैं। यह मृत्यु दर को भी कम करेगा, लेकिन संक्रमण का प्रसार हो सकता है। हम संक्रमण के दायरे में आ सकते हैं। वायरस अब भी हमारे आसपास है।’ पॉल ने कहा कि अगले 100-125 दिन महत्वपूर्ण हैं।

पॉल ने कहा, ‘हमें सावधान रहने की जरूरत है। हमने देखा है कि संक्रमण के मामलों में कमी आना धीमा हो गया है और यह हमें एक चेतावनी है लेकिन स्थिति अब भी नियंत्रण में है। यह बिगड़ सकती है। कुछ उपाय (कोविड से जुड़े नियमों का अनुपालन) हैं जिनके बारे में बात की जा रही है। यदि हम उनका इस्तेमाल करेंगे तो तीसरी लहर नहीं आएगी। यदि हम सभी फैसला कर लेंगे तो कोई तीसरी लहर नहीं आएगी। यदि 3-4 महीनों में टीकाकरण अभियान आगे बढ़ेगा तो इस बात की संभावना बनेगी कि एक सुरक्षित जोन बन जाए। लेकिन अगले 100-125 दिन महत्वपूर्ण हैं, प्रणाली और लोगों, दोनों के लिए। हमें सावधान रहना होगा।’

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH