InternationalSportsTop News

मशहूर बॉक्सर मैनी पैक्युओ ने मुक्केबाजी को कहा अलविदा, बोले- मैंने अपने बॉक्सिंग ग्लव्स उतार दिए हैं

फिलीपींसः दुनिया के मशहूर बॉक्सर और बारह बार के विश्व चैंपियनशिप विजेता मुक्केबाज मैनी पैक्युओ ने बॉक्सिंग से संन्यास ले लिया है। मुक्केबाजी से रिटायरमेेंट का एलान करते हुए उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, मैंने अपने बॉक्सिंग ग्लव्स उतार दिए हैं, मैं पूरी दुनिया खासकर फिलीपींस के लोगों का समर्थन करने के धन्यवाद देना चाहता हूं, अलविदा मुक्केबाजी। पैक्युओ ने फेसबुक पर एक वीडियो में कहा कि मेरे लिए यह स्वीकार करना बेहद कठिन है कि एक मुक्केबाज के रूप में मेरा समय समाप्त हो गया है, आज मैं अपने संन्यास की घोषणा कर रहा हूं।

26 साल लंबा रहा करियर

पैक्युओ के संन्यास की घोषणा करने के बाद उनके 26 लंबे बॉक्सिंग करियर का अंत हो गया। उन्होंने अपने करियर में 72 फाइट लड़े जिनमें 62 में जीत दर्ज की। जबकि उन्हें आठ मकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने जो 62 जीत दर्ज कीं उनमें से पैक्युओ ने 39 नॉक आउट मुकाबले जीते। जबकि 23 फाइट निर्णय के जरिए जीतने में सफल रहे। उन्होंने  कुल 12 विश्व खिताब अपने नाम किए।

उगास के खिलाफ मिली थी हार

बॉक्सिंग को अलविदा कहने वाले मुक्केबाज मैनी पैक्युओ को 21 अगस्त को पैराडाइज नेवादा में क्यूबा के मुक्केबाज यॉर्डेनिस उगास के खिलाफ हार मिली थी। क्यूबा के युवा बॉक्सर उगास जिन्होंने साल 2010 में संयुक्त राज्य अमेरिका छोड़ दिया था उन्होंने अपने डब्ल्यूबीए वेल्टरवेट खिताब को बरकार रखते हुए पैक्युओ को मात दी। फिलीपींस के मुक्केबाज मैनी पैक्युओ दो वर्ष से अधिक अंतराल के बाद पहली बार रिंग में उतरे थे।

पैक्युओ का बयान

संन्यास का एलान करते हुए पैक्युओ ने वीडियो में कहा, मेरे जीवन के बदलने के लिए धन्यवाद, जब हमारा परिवार हताश था। तब आपने आशा दी, आपने मुझे गरीबी से बाहर निकलने का मौका दिया, आपकी वजह से मैं लोगों को प्रेरित करने में सक्षम बना, आपकी वजह से मुझे और अधिक जीवन बदलने का साहस दिया गया, मैंने अपने जीवन में जो कुछ हासिल किया है उसे मैं कभी नहीं भूलूंगा जिसकी मैं कल्पना नहीं कर सकता, अब मेरा बॉक्सिंग करियर खत्म हो गया है।

राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे पैक्युओ

मैनी पैक्युओ ने हाल ही में संन्यास के संकेत दिेए थे।  इसकी उम्मीद इसलिए भी की जा रही थी क्योंकि वह एक बड़े राजनीतिक मैदान पर अपनी नजरें जमा रहे हैं। इस महीने की शुरुआत में उन्होंने अपने राजनीतिक दल का नामांकन कराया और  घोषणा की कि वह मई 2022 के चुनावों में फिलीपींस के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ंगे।

 

=>
=>
loading...