BusinessGadgetsScience & Tech.technical newsTop Newsमुख्य समाचार

इस एप के जरिए पता लगेगा असली-नकली मेमोरी कार्ड के बारे में, जानिए पूरी ख़बर

लखनऊः बाजारों में ऐसे बहुत से समान मिलते है, जोकि असली भी होते है और नकली भी। लेकिन उन सामानों की पहचान करना हर व्यक्ति के बस की बात नही होती। कई बार दुकानदारों द्वारा ग्राहकों को नकली सामान असली बता कर बेच दिया जाता है और ग्राहक उस सामान को खुशी-खशी असली समझकर खरीद लेता है। खासकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स में दुकानदारो द्वारा धोखा बहुत ही आसानी से दिया जाता है। अगर बात  स्मार्टफोन में लगने वाले मेमोरी कार्ड की करे तो बहुत से लोग धोखा खा जाते है और उन्हें आगे जाकर भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

वैसे तो आजकल ज्यादा से ज्यादा इन-बिल्ट मेमोरी (स्टोरेज) वाले स्मार्टफोन मार्केट में मिल जा रहे हैं, लेकिन अगर आप बजट फोन लेते हैं तो उनमें स्टोरेज की कमी रहती है। ऐसे में आपको अपनी जरूरत के हिसाब से मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है, जो आप बाजार से खरीद सकते हैं, लेकिन इसमें सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि कैसे पहचानें कि मेमोरी कार्ड असली है या नकली?

दरअसल, दिक्कत इसलिए होती है कि बाजार में एक ही कंपनी के मेमोरी कार्ड अलग-अलग कीमत पर मिलते हैं। ऐसे में कई लोग जानकारी के अभाव में नकली मेमोरी कार्ड भी खरीद लेते हैं। खरीदते समय तो वह सही चल रहा होता है, लेकिन घर आकर जैसे ही आप उसे अपने मोबाइल में लगाते हैं, वह रीड ही नहीं करता या फिर कई बार ऐसा भी होता है कि एक बार फॉर्मेट करने के बाद मेमोरी कार्ड बर्बाद ही हो जाता है।

इस एप से पता लगाएं मेमोरी कार्ड के बारे में

मेमोरी कार्ड के असली-नकली होने की पहचान करने का तरीका बेहद ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले तो आपको स्मार्टफोन में गूगल प्ले-स्टोर से एसडी इनसाइट नाम का एप डाउनलोड करना होगा, जिसकी मदद से आप असली कार्ड के बारे में पता लगा सकते हैं।

एसडी इनसाइट एप डाउनलोड करने के बाद उसे लॉन्च करना होगा और फिर मेमोरी कार्ड को फोन में लगाना होगा। उसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर कार्ड से जुड़ी सभी तरह की जानकारियां आपको मिल जाएंगी, जैसे कार्ड बनाने वाली कंपनी का नाम, स्टोरेज क्षमता और कार्ड कब बनाया गया है। अगर आपके मोबाइल स्क्रीन पर ‘एसडी कार्ड इज इनवैलिड’ लिखकर आता है तो समझ जाइए कि कार्ड नकली है।

अगर आपके मोबाइल स्क्रीन पर मेमोरी कार्ड के बारे में ‘ओरिजिन इज अननोन’ लिखकर आता है तो हो सकता है कि आपका कार्ड नकली हो। आप कार्ड को फॉर्मेट करके भी चेक कर सकते हैं कि कार्ड असली है या नकली। अगर कई बार फॉर्मेट करने क बाद मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कम हो जाए तो आपके कार्ड के नकली होने की संभावना हो सकती है।
बेहतर होगा कि आप कभी भी अपने मोबाइल के लिए मेमोरी कार्ड खरीदें तो ब्रांड का ही खरीदें और किसी अच्छी दुकान या विश्वसनीय वेबसाइट से ही खरीदें। इसका फायदा यह होगा कि कुछ भी खराबी होने पर आप उसे लौटा सकते हैं और दूसरा मेमोरी कार्ड या फिर अपने पैसे वापस पा सकते हैं।

 

=>
=>
loading...