EntertainmentOdd & WeirdTop Newsमुख्य समाचार

शेरलॉक होम्स उपन्यास  ‘द हाउंड ऑफ द बास्करविल्स’ के एक पेज की कीमत 3.13 करोड़, जानिए ख़बर

काल्पनिक जासूसी किरदार शेरलॉक होम्स एक बार फिर से चर्चा में है। इस बार यह किरदार अपने नॉवेल ‘द हाउंड ऑफ द बास्करविल्स’ की वजह से लोगों की जुबान पर आया है। दरअसल, इस नॉवेल की पाण्डुलिपि का एक हस्तलिखित पन्ना 3.13 करोड़ रुपये में बेचा गया है। इस पेज की माप 20सेमीx33सेमी है। अमेरिका के टेक्सास के डलास में एक नीलामी के दौरान इस पेज को एक प्राइवेट खरीदार को बेचा गया है।

क्या है पेज पर 
हस्तलिखित नॉवेल के जिस पेज को करोड़ों में बेचा गया है, वह अच्छी स्थिति में है। इस पेज का शीर्षक ‘चैप्टर XIII फिक्सिंग द नेट्स’ है। इसमें शेरलॉक होम्स और डॉ वाटसन के बीच एक संदिग्ध की गिरफ्तारी की बात होती है। पेज पर एक लाइन को काटा भी गया है, जिसे शेरलॉक होम्स के मूल ब्रिटिश लेखक सर आर्थर कॉनन डॉयल द्वारा संपादित भी किया गया है।

केवल 37 पन्ने हैं मौजूद 
शेरलॉक होम्स का नॉवेल द हाउंड ऑफ़ द बास्करविल्स 185 पन्नों का है। समय के साथ पाण्डुलिपि के कई पन्ने बेकार हो गए तो कुछ खो गए। इस समय इस नॉवेल के मात्र 37 पन्ने ही मौजूद हैं। जिस पेज को बेचा गया है, यह उन्हीं 37 पन्नों में से एक है।

इसी नॉवेल में जिंदा हुआ था शेरलॉक होम्स 
सर आर्थर कॉनन डॉयल ने अपने सबसे चर्चित किरदार शेरलॉक होम्स को 1894 में मार दिया था। इसके आठ साल बाद उन्होंने द हाउंड ऑफ द बास्केरविल्स में ही शेरलॉक को जिंदा किया। इस कारण शेरलॉक होम्स श्रृंखला का यह सबसे चर्चित नॉवेल भी रहा।

हैट और सिगार यहीं से आए थे चर्चा में 
आपने जितनी जासूसी फिल्में देखी होंगी, उसमें से ज्यादातर में जासूस को गोल हैट और सिगार पीते देखा होगा। दअरसल, सबसे पहले सर आर्थर कॉनन डॉयल ने ही शेरलॉक होम्स नामक किरदार को इस तरह से प्रस्तुत किया था। इसके बाद यह जासूसों की पहचान बन गया।

=>
=>
loading...