NationalRegionalTop NewsUttar Pradesh

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन की शुरुआत, सीएम योगी रहे मौजूद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में केंद्रीय गृह एंव सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन की शुरूआत की। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

अमित शाह ने दो दिवसीय सम्मेलन का हस्तकला संकुल में शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा टेनी, नित्यानंद राय, निशित प्रमाणिक और राज्य सभा सांसद सुभाष चंद्रा भी शामिल हुए।

कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा, “मैं आभारी हूं केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी का जिन्होंने पहले अखिल भारतीय राजभाषा सम्मलेन के लिए उत्तर प्रदेश की धरती को चुना। इस अवसर पर गृह मंत्री जी के साथ अन्य सभी सम्मानित अतिथियों का काशी की धरती पर हृदय से स्वागत करता हूं।”

उन्होंने आगे कहा कि मनुष्य को इस सृष्टि में ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति माना गया है। यह सर्वश्रेष्ठ इसलिए है क्योंकि ईश्वर ने हमें अभिव्यक्ति का एक माध्यम दिया है। यह माध्यम है हमारी ‘भाषा’। देश व दुनिया में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में एक हिन्दी भी है।

आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में अपने पूर्वजों व स्वाधीनता संग्राम सेनानियों को इससे अच्छी व विनम्र श्रद्धांजलि हो ही नहीं सकती कि हम ऐसे भव्य आयोजनों से पूरे देश को जोड़ने वाली हिन्दी को वह मंच दें, जिसे श्रद्धेय अटल जी ने  सुंयुक्त राष्ट्र के मंच से दी थी।

=>
=>
loading...
Mohammad Faique
the authorMohammad Faique