Science & Tech.technical newsTop Newsमुख्य समाचार

एपल ने लॉन्च किया सेल्फ रिपेयर प्रोग्राम, अब ग्राहक खुद कर सकेंगे अपना आईफोन रिपेयर

लखनऊः Apple ने पहली बार सेल्फ रिपेयर प्रोग्राम लॉन्च किया है। सेल्फ रिपेयर प्रोग्राम के तहत अब आप एपल के ओरिजनल स्पेयर पार्ट्स खरीद सकेंगे और अपने आईफोन या मैकबुक को खुद ही रिपेयर कर सकेंगे। यह पहला मौका है जब एपल ने आम जनता को स्पेयर उपलब्ध कराया है।

साल 2019 में एपल ने पहली बार इस तरह का प्रोग्राम पेश किया था जिसके बाद स्वतंत्र मोबाइल रिपेयर दुकान वाले एपल के प्रोडक्ट के स्पेयर पार्ट्स खरीद सकते हैं। एपल का कहना है कि इस प्रोग्राम के तहत 2,800 मोबाइल रिपेयर दुकान वाले जुड़े हैं, जबकि 5,000 ऑथराइज्ड रिपेयर सेंटर हैं।

अब नए प्रोग्राम के तहत ग्राहक भी स्पेयर पार्ट्स खरीद सकेंगे और मैनुअल की मदद से फोन या लैपटॉप को रिपेयर कर सकेंगे। Apple ने कहा है कि उसके स्टोर की शुरुआत आईफोन 12 और 13 की डिस्प्ले, बैटरी और कैमरा को रिपेयर करने वाले 200 पार्ट्स और टूल के साथ होगी।

इस प्रोग्राम का फायदा Mac यूजर्स को भी मिलेगा। इस प्रोग्राम के तहत ग्राहकों को स्पेयर पार्ट्स उसी कीमत पर मिलेंगे जिस कीमत पर किसी मोबाइल रिपेयर स्टोर पर मिलते हैं। सबसे खास बात यह है कि आप पुराने पार्ट्स एपल को वापस करके कुछ डिस्काउंट भी ले सकते हैं। प्रोग्राम की शुरुआत अगले साल की शुरुआत में होगी।

एपल ने हाल ही में कहा है कि वह एक नया अपडेट जल्द जारी करेगी जिसके बाद किसी थर्ड पार्टी स्टोर से iPhone 13 सीरीज के किसी भी फोन की डिस्प्ले रिप्लेस करवाने पर फेस आईडी काम करने लगेगी। फिलहाल आईफोन 13 सीरीज की डिस्प्ले रिप्लेस करने या नई डिस्प्ले लगाने पर फेस आईडी काम नहीं कर रही है।

 

=>
=>
loading...