Science & Tech.Top Newsमुख्य समाचार

इन चार स्टेप्स के माध्यम से घर बैठे बनवा सकते है अपना पासपोर्ट, जानिए पूरी प्रक्रिया

लखनऊः अगर कहा जाए कि हमारे दस्तावेज हमारी जिंदगी का एक हिस्सा हैं, तो शायद इसमें कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि हमें अपने ज्यादातर कामों के लिए इनकी जरूरत पड़ती है। फिर चाहे वो हमारा पैन कार्ड हो या फिर हमारा आधार कार्ड आदि। ऐसा ही एक दस्तावेज और है जिसकी हमें काफी जरूरत होती है और वो है हमारा पासपोर्ट। विदेश यात्रा करने के लिए ये सबसे जरूरी दस्तावेज है, इसके बिना आपका वीजा नहीं लगता है और फिर आप विदेशी यात्रा नहीं कर पाते हैं।

दूसरी तरफ लोग पासपोर्ट बनवाना तो चाहते हैं लेकिन दफ्तरों के चक्कर काटने से बचना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो घर बैठे पासपोर्ट बनवा सकते हैं और इसके लिए आपको बस एक बार ही पासपोर्ट दफ्तर जाना पड़ता है। ऐसे में अब पासपोर्ट बनवाना काफी आसान हो गया है। तो चलिए जानते हैं ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के तरीके के बारे में…

स्टेप 1
सबसे पहले आपको पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट https://www.passportindia.gov.in/ पर जाना है, और यहां खुद का नाम, नंबर की मदद से रजिस्टर करना है। इसके बाद आपको आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, और नजदीकी पासपोर्ट दफ्तर के बारे में जानकारी देनी है। फिर आपको पासपोर्ट सेव वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

स्टेप 2
इसके बाद आगे बढ़ते हुए आपको Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport वाले विकल्प पर क्लिक करना है और फिर Click Here To Fill वाले विकल्प भी क्लिक करना है।

स्टेप 3
इसके बदा Next Page पर क्लिक करने के बाद सभी जानकारी सही तरीके से भरनी है और फिर सब्मिट पर क्लिक कर देना है। फिर आपको View Saved/Submitted Applications पर जाना है और फिर ऑनलाइन पेमेंट करनी है।

स्टेप 4
अब आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट दफ्तर में अपॉइंटमेंट लेना है, जिसके लिए Pay and Book Appointment पर क्लिक करना है। फिर आपको फॉर्म की रिसिप्ट को प्रिंट करना है। फिर आपको पासपोर्ट दफ्तर जाना है और इसके बाद आपका पुलिस वेरिफिकेशन होगा। इसके कुछ दिनों बाद आपके घर आपका पासपोर्ट आ जाएगा।

 

=>
=>
loading...