BusinessInternationalTop Newsऑटोमोबाइल्समुख्य समाचार

टेक कंपनी सोनी और वाहन निर्माता कंपनी होंडा मिलकर बनाने जा रही है इलेक्ट्रिक कार, 2025 तक आ सकती है ई-कार

लखनऊः जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Honda Motor (होंडा मोटर) और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र की दिग्गज Sony Group (सोनी ग्रुप) ने इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित करने और बेचने के लिए एक रणनीतिक गठबंधन बनाने के अपने फैसले का एलान किया है। दोनों कंपनियों ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस संयुक्त समझौते के हिस्से के रूप में, दोनों कंपनियों द्वारा विकसित किए जाने वाले पहले इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल का निर्माण होंडा करेगी।

कब तक आएगी ई-कार
सोनी पहले मॉडल के लिए मोबिलिटी सर्विस प्लेटफॉर्म विकसित करेगी। दोनों कंपनियों ने यह भी घोषणा की है कि उनकी पहली संयुक्त रूप से विकसित इलेक्ट्रिक कार 2025 तक बाजार में आ जाएगी।

सोनी ने पेश किए थे कॉन्सेप्ट कार
सोनी नए टेक्नोलॉजी पार्टनर्स की तलाश कर रही है जो एक वाहन स्थापित करके उसके ईवी परियोजना में योगदान देंगे। ये न सिर्फ मोबिलिटी में मदद करेंगे बल्कि मनोरंजन का स्रोत भी होंगे। सोनी ने इस साल की शुरुआत में टेक्नोलॉजी उत्पादों के सालाना ट्रेड शो CES 2022 (सीईएस 2022) में Vision-S 02 (विजन-एस 02) और Vision-S 01 (विजन-एस 01), एक इलेक्ट्रिक एसयूवी प्रोटोटाइप और एक इलेक्ट्रिक सेडान को पेश किया था। होंडा और सोनी के बीच इस नए वेंचर से ईवी की योजना, डिजाइन, विकास और बिक्री की उम्मीद है।

होंडा का लक्ष्य
होंडा मोटर के निदेशक, अध्यक्ष और सीईओ तोशीहिरो मिबे ने कहा, “नई कंपनी का लक्ष्य दुनिया भर में नवाचार, विकास और गतिशीलता के विस्तार में सबसे आगे खड़ा होना है, जो ग्राहकों की अपेक्षाएं और कल्पना की अपेक्षा से ज्यादा वैल्यू बनाने के लिए एक व्यापक और महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण अपनाता है। हम दोनों कंपनियों की तकनीकी संपत्तियों को संरेखित करते हुए होंडा की अत्याधुनिक तकनीक और पर्यावरण और सुरक्षा के संबंध में जानकारी का लाभ उठाकर ऐसा करेंगे। हालांकि सोनी और होंडा ऐसी कंपनियां हैं जो कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक समानताएं साझा करती हैं, तकनीकी विशेषज्ञता के हमारे क्षेत्र बहुत अलग हैं। इसलिए, मेरा मानना है कि यह गठबंधन जो हमारी दो कंपनियों की ताकत को एक साथ लाता है, गतिशीलता के भविष्य के लिए बड़ी संभावनाएं प्रदान करता है।”

सोनी के इरादे
सोनी ग्रुप कॉरपोरेशन के अध्यक्ष, अध्यक्ष और सीईओ केनिचिरो योशिदा ने कहा, “सोनी का उद्देश्य ‘टेक्नोलॉजी की रचनात्मकता और पावर के जरिए दुनिया को भावनाओं से भरना’ है। होंडा के साथ इस गठबंधन के जरिए, जिसने व्यापक ग्लोबल एक्सपीरियंस और उपलब्धियों को जमा किया है, और कई वर्षों से ऑटोमोबाइल उद्योग और इस क्षेत्र में क्रांतिकारी प्रगति करना जारी रखता है, हम ‘मोबिलिटी स्पेस को भावनात्मक बनाने’ के लिए अपनी दृष्टि पर निर्माण करना चाहते हैं। और सुरक्षा, मनोरंजन और अनुकूलनशीलता के आसपास केंद्रित मोबिलिटी के विकास में योगदान देना चाहते हैं।”

इस साल जनवरी में, योशिदा ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के कमर्शियल लॉन्च का पता लगाने के लिए एक नई कंपनी, सोनी मोबिलिटी बनाने की योजना का एलान किया था। इस कदम के साथ, सोनी ऑटोमोटिव अवसरों की खोज करने वाली प्रौद्योगिकी फर्मों के वैगन में शामिल हो रही है जिसमें आईफोन निर्माता एपल इंक और दक्षिण कोरिया के एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, ताइवान की फॉक्सकॉन शामिल हैं।

=>
=>
loading...