Nationalऑटोमोबाइल्समुख्य समाचार

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान, बोले- साल 2024 में अमेरिका के बराबर होगा भारत का सड़क नेटवर्क

दिल्लीः केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा को बताया कि केंद्र सरकार साल 2024 के आखिर तक भारत के सड़क ढांचे को अमेरिका के बराबर विकसित करने की योजना बना रही है। गडकरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक प्रश्न का उत्तर देते हुए यह बात कही और सड़क सुरक्षा के बारे में जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए और ज्यादा प्रयास करने की मांग की।

यह जिक्र करते हुए कि “सड़क के बुनियादी ढांचे का विस्तार ही एकमात्र समस्या नहीं है”, मंत्री ने कहा कि “सड़क इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, लोगों में जागरूकता और शिक्षा” जैसे अन्य पहलू भी हैं।गडकरी ने यह भी बताया कि कैसे भारत में लोग आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर लेते हैं।

कांग्रेस सांसद एल हनुमंतैया के एक सवाल का जवाब देते हुए गडकरी ने आगे कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर दुर्घटनाओं की संख्या और राष्ट्रीय राजमार्गों को जोड़ने वाली सड़कों का विस्तार करना सरकार की प्रमुख चिंता है, जिसके लिए उनका मंत्रालय हर कदम उठा रहा है।

गडकरी ने बताया कि कैसे भारत में हर साल लगभग 1.5 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाते हैं, यह कहते हुए कि “यह आंकड़ा युद्ध में मारे गए लोग से ज्यादा है।”

सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए मंत्री ने कहा कि एक बिंदु पर एक से ज्यादा दुर्घटनाएं होने पर ब्लैक स्पॉट्स की पहचान की जा रही है और जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

=>
=>
loading...